विवादित बोल: कश्मीर के पत्थरबाज देश के लिए लड़ रहे- फारुख अब्दुल्ला

Updated on: 19 November, 2019 06:48 AM

नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूख अब्दुल्ला ने बुधवार को यह कहते हुए घाटी में पथराव करने वाले युवाओं का बचाव किया कि वे देश के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये युवा कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुरूप कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए लड़ रहे हैं। भाजपा और पीडीपी ने उनके इस बयान की निंदा की है।
अब्दुल्ला ने कहा कि पथराव करने वाले युवा अपनी जान पर्यटन के लिए नहीं दे रहे हैं। अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए होनेवाले उपचुनाव में विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस लोकसभा सीट के लिए मतदान नौ अप्रैल को होगा।
अब्दुल्ला ने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही जो उन्होंने गत दो अप्रैल को चेनानी-नाशरी सुरंग के उद्घाटन के दौरान दिया था। मोदी ने तब कहा था कि कश्मीर के युवाओं को पर्यटन और आतंकवाद के बीच चयन करने की जरूरत है।
अब्दुल्ला ने यहां सोनवार में एक चुनावी रैली में कहा, ‘यदि वह (पथराव करने वाला युवक) अपनी जान दे रहा है, वह पर्यटन के लिए नहीं कर रहा है। वह अपनी जान इसलिए दे रहा है ताकि इस देश के भाग्य का निर्णय हो सके जो इस स्थान के लोगों को स्वीकार्य हो। इसे समझने की जरूरत है।’
उन्होंने कहा, ‘हाल में सुरंग शुरू की गई। उन्होंने (प्रधानमंत्री) कहा कि यहां के युवाओं को सोचना होगा कि उन्हें पर्यटन चाहिए या आतंकवाद। मैं मोदी साहब से कहना चाहता हूं कि पर्यटन हमारी जीवन रेखा है, इसमें कोई संदेह नहीं है।’
अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान आपस में कश्मीर मुद्दे नहीं सुलझा सकते तो अमेरिका को आगे आना चाहिए और तीसरे पक्ष के तौर पर मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस ने कश्मीर मुद्दे पर द्विपक्षीय बातचीत की हमेशा ही वकालत की है। यद्यपि दुर्भाग्य से द्विपक्षीय बातचीत के लिए जो भी दुर्लभ प्रयास किए गए, उससे कोई ठोस परिणाम नहीं निकल पाया।
केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता जितेंद्र सिंह ने अब्दुल्ला के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली में कहा कि यह बहुत ही चिंताजनक है। सिंह ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि एक विशेष मतदाता वर्ग को आकर्षित करने के वास्ते कुछ कश्मीर केंद्रित प्रचारकों का झुकाव अलगावादियों की भाषा इस्तेमाल की ओर हुआ है। उधर, पीडीपी के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर के लोक निर्माण मंत्री नईम अख्तर ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस राजनीतिक अवसरवाद में लिप्त हो रही है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया