UP: तीन तलाक कहने पर लगाया दो लाख का जुर्माना संभल

Updated on: 26 June, 2019 06:19 AM

संभल

तीन तलाक पर देश भर में चल रही बड़ी बहस के बीच संभल की पंचायत ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। तुर्क बिरादरी की पंचायत ने तीन तलाक बोलने वाले युवक पर दो लाख का जुर्माना ठोकते हुए शादी में तय मेहर की रकम वसूलने के आदेश दिए। इसके साथ ही लड़की पक्ष को दहेज का सारा सामान भी वापस दिलवाया।

तुर्क बिरादरी ने दो महीने पहले स्थानीय स्तर पर पंचायत करके तय किया था कि बिरादरी में कोई भी एक साथ तीन तलाक नहीं देगा। ऐसे तलाक देने वालों को सजा की चेतावनी भी दी गई थी। रविवार को तुर्क पंचायत शहर के मदरसा खलीलउल उलूम में हुई तो उसमें मूसापुर गांव में युवक द्वारा पत्नी को तीन तलाक देने का मामला रखा गया। पंचायत ने इसे पंचायत के फैसले की नाफरमानी और गंभीर मामला माना। पंचायत ने पत्नी को तीन तलाक देने वाले युवक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया। युवक ने पंचायत की बात मानते हुए मौके पर ही जुर्माने की रकम अदा कर दी। इसके बाद पंचायत ने मेहर की साठ हजार की रकम भी युवती पक्ष को दिलाई साथ ही दहेज का सामान भी वापस करा दिया। पंचायत की अध्यक्षता असरार बाबू जी ने की जबकि संचालन शाहिद हुसैन चेयरमैन ने किया।

इस दौरान आरिफ प्रधान,डा. जावेद, इमरान तुकी, सलीम प्रधान, मुशाहिद हुसैन, मुख्तार सलीम, मुखिया खालिद, दिलशाद, हाजी तालिब, असरार बाबू जी, याकूब चैयरमैन, हनीफ प्रधान आदि लोग मौजूद रहे। पंचायत का फैसला न मानने पर लगेगा बड़ा जुर्माना संभल। चेरयमैन शाहिद हुसैन ने कहा कि सामाजिक बुराइयों को छोड़कर ही तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ा जा सकता है। पंचायत कोई फैसला दे रही है तो उसका पालन भी करायेगी। जो लोग तीन तलाक व दहेज जैसे मामलों में पंचायत का फैसला नहीं मानेंगे वह सजा के हकदार बनेंगे। उन पर बड़ा जुर्माना लगाया जायेगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया