बाढ़ से तबाही:गुजरात में तेज बारिश ने ली 72 की जान,900 जानवर मरे

Updated on: 13 November, 2019 11:35 AM

असम के बाद अब गुजरात में बाढ़ का कहर जारी है। पश्चिमी राजस्थान में लगातार हो रही बारिश का असर गुजरात में देखने को मिल रहा है। गुजरात में लगातार हो रही तेज बारिश ने कई गांवों को पानी में डूबो दिया है। कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। इस बाढ़ ने अब तक कुल 72 लोगों की जान ले ली है। सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी है। सोमवार से राजकोट, सुरेंद्र नगर में तेज बारिश हो रही है। सेना ने हेलीकॉप्टर से अब तक 25 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। अब तक हजारों लोगों की जान बचा ली गई है।

प्रभावित इलाके

बाढ़ से सबसे ज्यादा बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन जिले प्रभावित हैं। लोगों को खाने-पीने की दिक्कत हो रही है। बाजार और मंडी सब पानी में डूब गई है। जिलों में स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बनासकांठा के भरथ गांव में 1000 लोग फंसे हुए हैं। कुछ लोगों को सेना बाहर निकालने में सफल हुई है, लेकिन बाढ़ की स्थिति नाजुक बनी हुई है। बनासकांठा और पाटन जिले में बारिश से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। यहां 900 जानवर मारे जा चुके हैं। जलस्तर इतना बढ़ गया है कि घरों के अंदर भी पानी घुस गया है। गांव खाली कराए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों के भीतर धानेरा में 250 एमएम, पालनपुर में 255 एमएम, दांतिवाडा में 342 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

राजस्थान के सिरोही ओर माउंट आबु में हुई भारी बारिश के चलते इस पूरे इलाके में चारों ओर से पानी-पानी हो गया है। वहीं बनास और सीपु दोनों ही नदियां उफान पर हैं। सीपु और दांतेवाड़ा बांध अपने खतरे के निशान पर हैं, जिसके चलते वहां से पानी छोड़ा जाएगा। इसकी वजह से आसपास के 100 से ज्यादा गांवों को खाली करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 1000 लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं, इन्हें सेना की मदद से बाहर निकाला जा रहा है। 10 हजार लोगों को बांसकंथा जिले शिफ्ट कर दिया गया हैष 2 हजार लोगों को अहमदाबाद भेज दिया गया है। दरअसल, धरोई और दंतीवाड़ा बांध के पानी की वजह से बाढ़ की ये स्थिति बनी है। 339 बड़े और छोटे मार्ग, एक राष्ट्रीय राजामार्ग, 20 राज्यों के हाईवे और 218 गांव के रास्ते इस बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। सोमवार शाम पालनपुर-आबु हाईवे ट्रैफिक की वजह से बंद कर दिया गया।
लेकिन मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने पांच राज्यों में अलर्ट जारी कर अगले 24 घंटों में तेज बारिश की संभावना जताई है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, असम और गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ की खतरा है। दरअसल, राजस्थान की कई नदियां उफान पर है जिसका असर गुजरात के कई इलाकों पर देखने को मिला।

असम और अोडिशा में भी बाढ़ से लोग बेहाल हैं। यातायात व्यवस्था और रेल लाइन भी ठप हो गई है। बिहार में भी कई नदियां उफान पर है। जिसकी वजह से वहां भी बाढ़ के हालात बन रहे हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया