पाक PM: शाहिद खाकान अब्बासी बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, मिले 221 वोट

Updated on: 22 August, 2019 11:17 AM

पाकिस्तानी सांसद ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जगह पर नये प्रधानमंत्री का चुनाव किया है। शरीफ की जगह सत्तारूढ़ पार्टी के दिग्गज नेता शाहिद खाकान अब्बासी ने ली है। सदन में अब्बासी को 221 वोट मिले।

सुप्रीम कोर्ट ने बेईमानी करने के मामले में शुक्रवार को 67 वर्षीय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया था और पनामा पेपर घोटाले में उनके एवं उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दायर करने का निर्देश दिया था। इसके कारण शरीफ को इस्तीफा देना पड़ा था।

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया है ताकि सदन का नया नेता चुना जा सके। शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल—एन) ने शरीफ के भाई शहबाज के योग्य होने तक अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया है।

पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं पहले भी देखने को मिली है। पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुर्शरफ के काल में राजनेता चौधरी शुजात हुसैन को तब तक के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया था, जब तक सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग कयाद—ए—आज़म ने शौकत अजीज को चुन नहीं लिया था।

विपक्ष के एक प्रत्याशी के नाम पर सहमति नहीं बना पाने के कारण विपक्ष के कम से कम पांच प्रत्याशी मैदान में हैं। पाकिस्तान तहरीक—ए—इंसाफ (पीटीआई) ने आवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के नेता शेख राशिद का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आगे किया है। 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल—एन पार्टी की 188 सीटें हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया