कौन है दुजाना की जगह लेने वाला लश्कर का नया कमांडर अबु इस्माइल

Updated on: 14 November, 2019 07:48 AM

मंगलवार को साउथ कश्मीर के पुलवामा में सेना और सुरक्षाबलों को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगीं, जब पिछले सात वर्षों से छिप रहे लश्कर ए तैयबा के कमांडर अबु दुजाना को आखिरकार मार गिराया गया। दुजाना की मौत के 24 घंटे पूरे होते ही लश्कर ने कश्मीर में अपने नए कमांडर के नाम का ऐलान कर दिया है। लश्कर ने अब अबु इस्माइल को कश्मीर का नया कमांडर नियुक्त किया है। आइए आपको बताते हैं कि कौन है अबु इस्माइल और क्यों लश्कर ने कश्मीर में उसे अपना नया कमांडर चुना है।

10 लाख का इनामी आतंकी इस्माइल

अबु इस्माइल लश्कर का वह आतंकी है जिसके सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम रखा गया है। 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों को इस्माइल ने ही निशाना बनाया था। 24 वर्ष का इस्माइल पाकिस्तान का नागरिक है और दो वर्ष पहले दक्षिण कश्मीर में घुसपैठिए के तौर पर दाखिल हुआ था। इस्माइल के नाम का अभी आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है लेकिन उसे ही दुजाना का उत्तराधिकारी माना जा रहा है। पिछले दो वर्षों में दुजाना छह बार सुरक्षाबलों से बच चुका था।

हिजबुल के कई नेताओं के करीब है इस्माइल

अबु इस्माइल कश्मीर में अति सक्रिय हिजबुल मुजाहिद्दीन के कई नेताओं के काफी करीब है। साउथ कश्मीर में जब उसने लश्कर के लिए आतंकियों की भर्ती का प्रोग्राम शुरू किया था तो उसी समय वह हिजबुल के नेताओं के करीब हुआ था। उसकी इसी करीबी की वजह से माना जा रहा है लश्कर ने उसे अपना कमांडर चुना है। अप्रैल में पंपोर में एक गांव के सरपंच की हत्या हो गई थी माना जा रहा है कि दुजाना इस हत्या में शामिल था। हाल के कुछ माह में दुजाना ने घाटी में कई बैंक डकैतियो को भी अंजाम दिया है।

लश्कर ने दी है बड़ी जिम्मेदारी

सुरक्षाबल के अधिकारियों के हवाले से कहा गया था कि दुजाना और इस्माइल के बीच कौन ज्यादा बेहतर है, इसे लेकर दोनों में ही ठनी रहती थी। माना जा रहा है कि इस्माइल को दुजाना की जगह पर कमांडर बनाने का समर्थन पीओके में मौजूद उसके दो हैंडलर्स साजिद और वालिद की ओर से किया गया है। इस्माइल पिछले सात वर्षों से लश्कर का हिस्सा है और वह लश्कर के उस कैंप में भी था जहां पर 200 आतंकियों को भारत में हमलों के लिए ट्रेनिंग दी जा रही थी। इंटेलीजेंस ब्यूरों की मानें तो इस्माइल को घाटी में आतंकी हमलों के लिए ऑपरेटिव्स को इकट्ठा करने का जिम्मा सौंपा गया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया