राज्यसभा चुनाव:गुजरात में क्रॉस वोटिंग, 5 बजे से मतगणना नतीजे 6.30 बजे

Updated on: 12 November, 2019 10:17 AM

राज्यसभा में गुजरात की तीन और पश्चिम बंगाल की छह सीटों के लिए वोटिंग  सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक हुई। शाम पांच बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम 6.30 से 7 बजे के बीच नतीजे आ जाएंगे। गुजरात में क्रॉस वोटिंग के बीच कांग्रेस और भाजपा नेताओं के जीत-हार बयानों से दिनभर राजनीतिक सरगर्मी बनी रही। सभी नौ सीटों पर सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है। गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़कर आए बलवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

 

लाइव अपडेट्स

3.30 PM: अशोक गहलोत का दावा अहमद पटेल जीतेंगे चुनाव

02: 15 PM: गुजरात में मतदान समाप्त, 176 विधायकों ने किया वोट

02: 00 PM: अहमद पटेल ने कहा, एक कांग्रेसी विधायक ने की है क्रॉस वोटिंग

01: 45 PM: नंबर हमारे पक्ष में हैं, परिणाम अच्छा होना चाहिए, मैं आशावादी हूं-अहमद पटेल

01: 35 PM: शाम 4 बजे से शुरू होगा मतगणना

01: 15 PM: धारसी खानपुरा से कांग्रेस की विधायक ने अनपढ़ होने की वजह से प्रॉक्सी वोटिंग की मांग की, चुनाव अधिकारी ने खारिज की मांग, इसके बाद खुद उन्होंने डाला वोट

12:55 PM: कांग्रेस महासचिव और गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत ने दावा किया कि अहमद पटेल को 45 वोट मिलेंगे। गहलोत का दावा है कि 43 कांग्रेसी विधायकों, एक जेडीयू और एक एनसीपी के विधायक ने अहमद पटेल को वोट दिया।

12:45 PM:  61 बीजेपी और 43 कांग्रेस विधायक अब तक कर चुके हैं मतदान।

12:30 PM: हमारे उम्मीदवारों की जीत पक्की है, चुनाव की घोषणा के बाद से ही पार्टी काम कर रही थी: गुजरात की पूर्व CM आनंदीबेन पटेल

12:20 PM: गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने कहा राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवारों की जीत तय।

12:00 AM: जितने पर्याप्त वोट चाहिए, उससे ज्यादा वोट मिल चुके हैं: अर्जुन मोढवाडिया, कांग्रेस

11:45 AM: साणंद से कांग्रेस के एक विधायक करमसी पटेल ने की क्रॉस वोटिंग।

11:10 AM- एनसीपी MLA जयंत पटेल ने कहा, पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा जारी व्हिप के अनुसार किया वोट, हमारी पार्टी यूपीए की साझीदार है।

11:00 AM: महेंद्र सिंह वाघेला के बाद कांग्रेस के दो और नेताओं ने बीजेपी को वोट देने की बात स्वीकारी।

10:45 AM: जनता दल यूनाइटेड के नेता छोटू भाई वसवा ने दिया कांग्रेस को वोट। कहा पार्टी की ओर से किसी तरह का कोई व्हिप जारी नहीं किया गया था।
10:35 AM: एनसीपी के नेता माजिद मेमन ने कहा अहमद पटेल की वजह से बात का बतंगड़ बना। वह काफी खतरनाक स्थिति में हैं, उनके आधे से ज्यादा लोग हो सकता है बीजेपी के लिए वोट करें।

10:30 AM: नेशनल कांफ्रेंस के नेता जयंत पटेल ने कहा कि उन्होंने पार्टी की ओर से जारी व्हिप के अनुसार ही वोट की है। उनका कहना कि वे सभी यूपीए के ही साथी हैं। इसके साथ ही जयंत पे कांग्रेस के नेता धर्मेंद्र सिंह जाडेजा को बेकसूर करार दिया।

10:20 AM: कांग्रेस नेता और शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह वाघेला ने कहा लोकतंत्र में वोटिंग हमेशा गुप्त रहती है।

10:10 AM: आनंद के नीजानंद रिसॉर्ट से कांग्रेस के विधायक वोटिंग के गांघीनगर पहुंचे।

10:05 AM: कांग्रेस नेता शैलेश परमार का दावा उनके उम्मीदवार अहमद पटेल को सभी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे। उनकी जीत इस चुनाव में तय है।

10:00 AM:  कांग्रेस नेता अर्जुन मोडवाडिया का बयान कांग्रेस विधायक होने के बाद भी दो नेताओं ने दिया बीजेपी को वोट। शक्ति सिंह गोहिल ने इस पर विरोध दर्ज कराया है।

9:50 AM: कांग्रेस छोड़ने वाले विधायक धर्मेंद्र सिंह जाडेजा ने दिया बलवंतसिंह राजपूत को वोट। 

9:40 AM:   राघवजी पटेल का कहना कि गुजरात में सिर्फ दो ही पार्टियां हैं, कांग्रेस और बीजेपी। वह कांग्रेस में नहीं तो फिर समझ जाना चाहिए कि वह कहां जाएंगे।

9:30 AM:  वोट देने के बाद कांग्रेस छोड़कर गए विधायक राघवजी पटेल ने कहा उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बलवंतसिंह राजपूत को वोट दिया। उनका कहना कि उन्हें राजनीति में रहना है लेकिन कांग्रेस में नहीं रहना चाहते हैं।

9:20 AM- वोट देने के बाद बोले शंकर सिंह वाघेला, मैंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया। जब कांग्रेस जीतने वाली है ही नहीं तो कांग्रेस को देने का मतलब नहीं था।

9:10 AM- मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, एनसीपी, जेडी (यू) और शंकरसिंह वाघेला ग्रुप के समर्थन से बीजेपी के सभी तीन उम्मीदवार जीतने के लिए तैयार हैं।

9:00 AM- विधानसभा में शुरू हुई वोटिंग

8:55 AM-बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस नेता अहमद पटेल विस पहुंचे, पटेल को अपनी जीत का पूरा भरोसा

8:45 AM-विधानसभा पहुंचे शंकर सिंह वाघेला, कांग्रेस से दे चुके हैं इस्तीफा

8:30 AM- अहमद पटेल को जीतने के लिए 45 मत चाहिए। इस बार चुनाव में नोटा का इस्तेमाल होने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

8:15 AM- डिप्टी एसपी जडेजा ने कहा, कांग्रेस के विधायकों को दी गई पूर्ण सुरक्षा

8:11 AM- कांग्रेसी विधायक रिसार्ट से निकलकर गांधीनगर के लिए हुए रवाना

गुजरात की गणित

गुजरात विधानसभा सदस्य संख्या- 182

कांग्रेस के 6 सदस्यों के इस्तीफे के बाद 176

विधायकों की संख्या

भाजपा-121

कांग्रेस-51

राकांपा-02

जदयू-1

निर्दलीय-1

चुनाव में जीत के लिए चाहिए 45 मत

अहमद पटेल जीत को लेकर आश्वस्त

गुजरात में राज्यसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या में विधायकों का समर्थन है, जिनमें राकांपा और जेडीयू के विधायक भी शामिल हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा कांग्रेस विधायकों और उनके परिवारों को डरा धमका रही है और प्रताड़ित कर रही है ताकि और भी विधायकों को तोड़ा जा सके। अहमद पटेल का मुकाबला चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए बलवंत सिंह राजपूत से है।

सत्तारूढ़ भाजपा ने तीन राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत को उतारा है। राजपूत हाल तक सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे। शाह और ईरानी का उच्च सदन में पहुंचना तय माना जा रहा है लेकिन राजपूत को जिताने और पटेल को हराने के लिए भाजपा को अतिरिक्त वोट हासिल करने होंगे।
  
किसी भी विधायक को जीतने के लिए 45 मत चाहिए। इस बार चुनाव में नोटा का इस्तेमाल होने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। विधायकों को (उम्मीदवारों की संख्या के अनुसार) अपनी पहली, दूसरी, तीसरी , चौथी पसंद बताते हुए मतदान करना होगा या वे नोटा का भी चयन कर सकते हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया