डोकलाम​ विवाद:चीनी अखबार की धमकी, भारत से जंग की उलटी गिनती शुरू

Updated on: 01 April, 2020 03:25 AM

चीन के एक समाचार-पत्र ने बुधवार को लिखा कि भारत और चीन के बीच सैन्य संघर्ष की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है और इससे पहले की देर हो जाए, नई दिल्ली को समझदारी दिखाते हुए डोकलाम से अपने सैनिक वापस बुला लेने चाहिए। चीन के सरकारी स्वामित्व वाले समाचार पत्र 'चाइना डेली' में बुधवार को प्रकाशित संपादकीय में भारत को आगाह करते हुए कहा गया है कि 'युद्ध के लिए उलटी गिनती शुरू हो चुकी है'।

समाचार पत्र लिखता है, 'भारत अगर डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस नहीं बुलाता है तो इसका जिम्मेदार वह खुद होगा।' जून के मध्य में सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के सैनिकों के बीच तकरार की स्थिति बनी हुई है और तब से चीनी मीडिया लगातार भड़काऊ लेखों के जरिए भारत को उकसाने और धमकाने में लगा हुआ है।
चाइना डेली अपने संपादकीय में कहता है, 'दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। समय लगातार बीतता जा रहा है और ऐसा लग रहा है कि अवश्यंभावी सैन्य संघर्ष को टाला नहीं जा सकेगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध सातवें सप्ताह में प्रवेश कर चुका है और इसके साथ ही शांतिपूर्ण समाधान के दरवाजे लगभग बंद हो चुके हैं।'

चीन ने भी डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस न बुलाने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। चीन सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान की तिहरी सीमा से लगे डोकलाम पर अपना अधिकार जताता रहा है और वह इसे डोंगलांग कहता है। वहीं भारत और भूटान डोकलाम को थिंपू का हिस्सा बताते रहे हैं और भारत ने डोकलाम से दोनों देशों की सेनाएं एकसाथ वापस बुलाने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि बीजिंग ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया