Jio फोन: सर्वर क्रैश होने से लोगों को बुकिंग में हुई दिक्कत, जानें 5 बातें

Updated on: 20 July, 2019 01:46 PM

एक महीने से ज्यादा लंबे इंतजार के बाद 25 अगस्त को बुकिंग शुरू हो गई। लेकिन पिछले दो दिन से बुकिंग की कोशिश कर लोगों को बुकिंग में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। कई लोगों की शिकायत थी कि सर्वर डाउन होने की वजह से फोन बुक नहीं हो पाया। या फिर किसी को पांच मिनट की बुकिंग में एक से दो घंटे का टाइम लगा।

आपका फोन बुक हो गया है तो अभी आपको फोन के लिए एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि कंपनी रिलायंस जियो की डिलीवरी सितंबर में ही शुरू करेगी। खबरों के अनुसार, रिलायंस जियो ने अगले एक साल में 10 करोड़ जियो 4जी वोल्टे फीचर फोन बेचने का लक्ष्य रखा है।

जियो का फोन, जियो की वेबसाइट  Jio.com, MyJio app और जियो स्टोर से ऑफलाइन बुक किया जा सकता है। बुकिंग के वक्त आपको सिर्फ अपना फोन नंबर और डिलीवरी एरिया का पिनकोड की जानकारी देनी है। इसके बाद 500 रुपए का भुगतान एडवांस में करना होगा। फोन की बुकिंग कंफर्म होने के बाद आपको मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें बुकिंग की पुष्टि की जाएगी।

1- अपनी फेमिली या दोस्त के लिए बुक करा सकते हैं फोन
यदि आप चाहते कि आप अपने फेमिली या कुछ खास दोस्तों के लिए फोन कर लें तो इसकी भी सुविधा है। इसके लिए आपको उनके फोन नंबर और डिलीवरी एरिया का पिन कोड देना होगा। इसके साथ ही प्रति फोन के हिसाब से 500 रुपए की राशि जमा करानी होगी।

2 - दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं अपनी बुकिंग
यदि आपने जियो फोन बुक करा लिया है और खुद खरीदने के बाद बुकिंग दूसरे को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सुविधा भी है। इसके लिए आपको माइजियो एप में जाकर ट्रांसफर ऑप्शन में जाकर बुकिंग को दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको यहां अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी देना होगा। इसके बाद ट्रांसफर ऑप्शन में जाएं, यहां अपको को एक नया पेज मिलेगा जिसमें आपको नए यूजर या बुकिंग करता के बारे में सूचनाएं खासतौर से उसका फोन नंबर और उसक डिलीवरी कोड देना होगा। इसके बाद बुकिंग ट्रांसफर होते हुए नए यूजर को एसएमएस के जरिए बुकिंग की सूचना मिल जाएगी।

3- नए फोन में 153 रुपए में मिलेगा 500एमबी डाटा
खबर के अनुसार, नए फोन में दो प्रकार के रिचार्ज पैक लिए जा सकते हैं। पहला पैक है 153 रुपए का। इस पैक में 4जी की स्पीड से 500एमबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही 300 एसएमएस और एक महीने तक ऑलाइन चलने वाले सभी जियो एप चला सकते हैं।

4- 309 रुपए का प्लान
दूसरा प्लान 309 रुपए का होगा जिसमें आप एक जीबी प्रतिदिन उाउनलोडिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा इस पैक में 153 के प्लान वाली सभी सुविधाएं एक महीने के लिए मिलेंगी।

5- तीन साल बाद ही वापस होंगे 1500 रुपए
जियो फोन आपने बुक कर लिया है और 1500 रुपए अदा करके फोन परचेज कर लिया तो आपको तीन साल तक फोन को रखना हो। क्योंकि तीन साल बाद ही कंपनी आपके 1500 रुपए वापस करेगी। इसके लिए भी शर्त यह है कि जियो को कंपनी को वापस देना होगा। कंपनी का मानना है कि ऐसी शर्त इसलिए रखी गई है ताकि फोन दुर्पयोग न हो।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया