पंचकूला हिंसा: हरियाणा में गई 38 जानों का गुनाहगार कौन, पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में सुनवाई आज

Updated on: 18 November, 2019 11:26 PM

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में आज पंचकूला हिंसा मामले की सनवाई होगी। पंचकूला हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत हो गई। पंचाकूला में ये हिंसा तब हुई जब 25 अगस्त को सीबीआई की विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दो साध्वियों से रेप के मामले में दोषी पाया। अदालत के इस फैसले के बाद पंचकूला जल उठा।

कोर्ट के फैसले के बाद पंचकूला में हिंसा
25 अगस्त को जैसे ही राम रहीम को दोषी करार दिया गया, माहौल गर्म हो गया। कोर्ट ने राम रहीम को रेप का दोषी पाया। राम रहीम के समर्थक बेकाबू हो गए और सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और यूपी में तोड़फोड़ और आगजनी होने लगी। पुलिस और डेरा समर्थकों के बीच जमक हिंसा हुई। पुलिस ने फायरिंग की और इस हिंसा में 38 लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल भी हुए। स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए और कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।


दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद पर भी असर
डेरा प्रमुख ने सुनवाई से पहले अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की। सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच उन्हें जेल ले जाया गया। दिल्ली में समर्थकों ने कई बसों में आग लगा दी, ट्रेनें रोक दी गई और रोडवेज बसें भी रद्द हो गईं। यूपी के ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, शामली, बागपत और फिरोजाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई।
राम रहीम को स्पेशल ट्रीटमेंट पर विवाद
26 अगस्त को पेशी के दौरान राम रहीम को स्पेशल ट्रीटमेंट दिए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया। खट्टर सरकार और जेल प्रशासन के बीच राजनीति गर्म हो गई। इस बीच, हरियाणा के डीजीपी ने इस तरह के स्पेशल ट्रीटमेंट से साफ इंकार किया। हरियाणा के DGP ने बताया कि हिंसा मामले में 524 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इधर कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया।

हाईकोर्ट की सरकार को फटकार
हाईकोर्ट ने कानून व्यवस्था को लेकर खट्टर सरकार को फटकार लगाते हुए कहा सरकार ने राजनीतिक फायदे के लिए शहर को जलने दिया।

36 आश्रम सील
सिरसा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। हरियाणा में राम रहीम के 36 आश्रमों को सील कर दिया गया। 27 अगस्त को हिंसा मामले में और भी लोगों को गिरफ्तार किया गया और ये संख्या बढ़कर 900 हो गई। घायलों का उपचार अस्पताल में चल रहा है। ज्यादातर समर्थक सिरसा और पंचकूला के रहने वाले हैं। मोबाइल और इंटरनेट सेवा रद्द कर दी गई।

20 साल की सजा
28 अगस्त को हरियाणा और रोहतक को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इस दिन राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई। दो साध्वियों से रेप के मामलों में अलग अलग 10-10 साल की सजा सुनाई गई। इसके अलावा 15-15 लाख का जुर्माना भी लगाया गया, जिसमें से 14-14 लाख दोनों पीड़ितों को दिया जाएगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया