तकरारः पाकिस्तान के दो राजनयिकों में ठनी, बासित ने एजाज को कहा सबसे खराब विदेश सचिव

Updated on: 22 August, 2019 05:03 AM

भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने पूर्व शीर्ष राजनयिक और अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत एजाज अहमद चौधरी को अबतक का सबसे खराब विदेश सचिव बताया है। अब्दुल बासित ने उन्हें भारत के साथ उफा संयुक्त बयान समेत कई विदेश नीति की त्रासदियों के लिए जिम्मेदार ठहराया।
 
विदेश सचिव पद के लिए दो बार नजरअंदाज कर दिये गये बासित ने पांच जुलाई, 2017 को लिखे एक पत्र में तीखी टिप्पणियां की हैं। यह पत्र उनके सरकारी लेटर हेड पर है जब वह नयी दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त थे। यह पत्र सोशल मीडिया पर आ गया है।
 
विदेश मंत्रालय ने इस पत्र की प्रामाणिकता का सत्यापन नहीं किया। लेकिन, इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने वाले डॉन न्यूज ने विदेश मंत्रालय के सूत्रों का हवाला दिया जिसने इस पत्र को प्रामणिक बताया है।
 
बासित ने चौधरी के विदाई पत्र के जवाब में लिखा, 'जितना मैं सोचता हूं, उतना ही मुझे यकीन होता जाता है कि आप अबतक के सबसे खराब विदेश सचिव रहे हैं।' चौधरी ने अमेरिका में राजदूत का नियुक्त होने के बाद 12 मार्च को बासित को यह पत्र लिखा था।

नयी जिम्मेदारी पर उन्हें शुभकामना देने के बजाय बासित ने पत्र में और अशुभ चेतावनी लिखी, 'मेरी चिंता है कि कहीं आप वाशिंगटन डीसी में पाकिस्तान के सबसे खराब राजदूत भी साबित न हो जाएं।'
बासित ने उफा बयान का भी हवाला दिया है। उफा में 2015 में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष के बीच बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में आतंकवाद और मुम्बई सुनवाई में तेजी लाने का जिक्र था लेकिन कश्मीर मुद्दे का उल्लेख नहीं था।
   
चौधरी को बासित की अनदेखी करते हुए विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्होंने इस माह की शुरूआत में भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त पद से समय पूर्व सेवा निवृत्ति ली है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया