राम रहीम के डेरे से मिली बड़ी मात्रा में नकदी, कंप्यूटर, लैपटॉप और हार्डडिस्क

Updated on: 19 November, 2019 04:24 AM

जेल में बंद रेपिस्ट बाबा गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरे की आज तलाशी की जा रही है। सुरक्षाबल हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में घुस गए हैं। सर्च ऑपरेशन की निगरानी के लिए हाईकोर्ट ने एक रिटायर्ड जज एके पवार को नियुक्त किया है। जिनकी निगरानी में सर्च ऑपरेशन चल रहा है। उम्मीद की जा रही थी कि यह तलाशी गुरुवार को होगी। लेकिन अदालत की ओर से तलाशी की निगरानी नियुक्त कोर्ट कमिशनर सेवानिवृत्त जज एके पवार के दोपहर बाद सिरसा पहुंचने ऐसा संभव नहीं हुआ।

लाइव अपडेट

11:25AM: डेरा के कुछ कमरों को सील किया गया। जांच के लिए रुड़की से बुलाई गई फॉरेस्टक टीम।

11:00AM : बाबा के डेरे से मिली बड़ी मात्र में नकदी।

10:45AM: तलाशी के दौरान डेरा से मिले कंप्यूटर, हार्ड डिस्क और लैबटॉप, जब्त किए गए।

09: 15AM : कोर्ट कमिश्नर AKS Pawar पुहंचे डेरा के हेडक्वाटर, सर्च ऑपरेशन जारी, हालात काबू में

09: 00AM : डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वाटर में घुसी जेसीबी मशीन, अधिकारियों ने 10 लोहारों को भी बुलाया

8:30AM - हरियाणा: सुरक्षाकर्मियों के साथ बॉम्ब स्कवायड टीम भी पुहंची डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वाटर

8:15 AM- सर्च ऑपरेशन के लिए डेरा के हेडक्वाटर पहुंचीं 41 पैरामिलिट्री कंपनियां, एक स्वाट टीम, आर्मी, एक डॉग स्क्वॉड की टीम

8:00 AM- डेरा सच्चा सौदा के सिरसा डेरे के आसपास लगा कर्फ्यू, सर्च ऑपरेशन जारी

7:00 AM-  डेरा सच्चा की प्रवक्ता विपास्साना इंसा ने कहा, डेरा हमेशा कानून का पालन करता, सभी अनुनानियों से शांति की अपील

इससे पहले गुरुवार को स्टिस पवार ने सिरसा पहुंचने के बाद अधिकारियों से मिलकर स्थिति का जायजा लिया। अदालत के आदेश के अनुसार सुरक्षाबलों और विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय से तलाशी होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। साथ ही जस्टिस पवार सीलबंद लिफाफे में सीधे अदालत के समक्ष रिपोर्ट पेश करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि करीब 800 एकड़ क्षेत्र में फैले डेरा परिसर में शिक्षण संस्थान, बाजार, अस्पताल,स्टेडियम और मनोरंजन स्थल है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने भी कहा कि तलाशी शुक्रवार को शुरू होगी। चूंकि परिसर का विस्तार अधिक है। इसलिए प्रक्रिया पूरी करने में समय लगेगा। उन्होंने कहा, तलाशी अभियान मीडिया के दायरे से बाहर होगी। क्षेत्र में कर्फ्यू जारी रहेगा। संधू ने कहा, तलाशी की रणनीति हमनें बना ली है, उम्मीद है कि इसे अमली जामा पहनाने में कोई बाधा नहीं आएगी। उन्होंने कहा, डेरा प्रबंधन ने भी तलाशी में सहयोग की इच्छा जताई है।

सिरसा में डेरे की 1,435 करोड़ की जमीन
हाईकोर्ट के आदेश पर जिला राजस्व विभाग (डीआरओ) ने डेरे के नाम सिरसा में स्थित जमीनों की पैमाइश और कीमत का आकलन कर लिया है। डीआरओ के मुताबिक सिरसा में डेरे के नाम कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 1435 करोड़ रुपये आकी गई है। इसमें अकेले 766 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय की जमीन की कीमत 1359 करोड़ रुपये है।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को सजा सुनाने के बाद समर्थकों द्वारा फैलाई गई हिंसा की भरपाई डेरे की सम्पत्ति से करने के हाईकोर्ट के निर्देश के तहत सिरसा जिला में डीआरओ विभाग द्वारा डेरे के नाम हुई जमीनों की पैमाईश कर उसकी कीमत लगाकर मुख्यालय को भिजवा दी गई है।

डीआरओ की रिपोर्ट के अनुसार जिला में डेरे के नाम कुल 953 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत लगभग 1435 करोड़ रुपए है। तहसील अनुसार मिले आंकड़ों की बात करें तो सिरसा तहसील में बना डेरा मुख्यालय कुल 766 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है, जिसकी कीमत डीसी रेट के अनुसार डीआरओ विभाग की ओर से 1359 करोड़ रुपए आंकी गई है।

इसी प्रकार चौपटा तहसील के अंतर्गत कुल 146 एकड़ जमीन डेरे के नाम पर है, जिसकी कीमत 60 करोड़ रुपए है। डबवाली तहसील में 27 एकड़ जमीन की कीमत 4 करोड़ रुपए, कालांवाली तहसील में 10 एकड़ जमीन, जिसकी कीमत 2.90 करोड़ रुपए, रानियां तहसील में 3 एकड़ जमीन, जिसकी कीमत 7.94 करोड़ रुपए तथा ऐलनाबाद तहसील में 1.5 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 45.28 लाख रुपए लगाई गई है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया