कानपुर: राष्ट्रपति आज करेंगे स्वच्छता ही 'सेवा' अभियान का आगाज

Updated on: 20 July, 2019 02:57 AM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान का बिठूर के ईश्वरीगंज से आगाज करेंगे। इसके साथ ही पूरे देश में अभियान की शुरुआत हो जाएगी। राज्यपाल और सीएम कोविंद का स्वागत करेंगे। सवा तीन घंटे तक राष्ट्रपति शहर में रहेंगे।महामहिम ईश्वरीगंज दोपहर सवा दो बजे पहुंच जाएंगे। उनका स्वागत सबसे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाईक करेंगे।

उनके साथ ब्रिगेडियर बीएम शर्मा, एयर कमोडोर बीएन कुमार, एडीजे अविनाश चंद्र, कमिश्नर पीके महान्ति, डीएम सुरेंद्र सिंह और डीआईजी सोनिया सिंह रहेंगी। दूसरी पंक्ति में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, सत्यदेव पचौरी, सांसद जोशी और देवेंद्र सिंह भोले स्वागत करेंगे। हेलीपैड के करीब बनाए गए छोटे मंच में गांव के प्रधान आकाश वर्मा और सेक्रेटरी राकेश झा उनका स्वागत करेंगे। आते ही सबसे पहले कोविंद गांव को ओडीएफ बनाने वाली निगरानी समिति से मिलेंगे। उनसे बातचीत करेंगे। इसके बाद विलेज चैम्पियनों का सम्मान करेंगे। राष्ट्रपति सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे। मंच पर स्वच्छता की नजीर पेश करने वाले देशभर के सात रोल मॉडल दो-दो मिनट तक अपने अनुभन साझा करेंगे। चार बजे राष्ट्रपति ईश्वरीगंज से सीएसए हेलीपैड के लिए निकलेंगे। वहां से कार द्वारा पूर्व सांसद ईश्वरचंद्र गुप्ता के घर जाएंगे। वहां पर पौने पांच से सवा पांच तक रुककर वह सीएसए विवि हेलीपैड से साढ़े पांच बजे लखनऊ रवाना हो जाएंगे। डीएम ने बताया कि राष्ट्रपति सवा तीन घंटे तक शहर में रुककर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
15 मिनट तक जनता को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को पौने दो घंटा ईश्वरीगंज और आधे घंटे तक ईश्वरचंद्र गुप्ता के घर पर रहेंगे। मंच से राष्ट्रपति स्वच्छता ही सेवा अभियान का आगाज करके शहरवासियों को 15 मिनट तक संबोधित करेंगे। आठ मिनट तक सीएम और सात मिनट तक राज्यपाल संबोधन देकर स्वच्छता पर विचार रखेंगे। सबसे पहले सांसद मुरली मनोहर जोशी पांच मिनट तक संबोधित करेंगे। कैबिनेट मंत्री उमा भारती मंच से सात मिनट तक ग्रामीणों को जागरूक करेंगी। राष्ट्रपति तीन हेलीकॉप्टर से 35 लोगों के साथ शहर आएंगे।

मंच पर मौजूद रहेंगी 12 शख्सियतें
मंच पर राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल रामनाईक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री उमा भारती, मंत्री पंचायती राज भूपेंद्र सिंह, सांसद मुरली मनोहर जोशी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, केंद्रीय सचिव परमेश्वरन अय्यर, अपर मुख्य सचिव चंचल तिवारी और विधायक अभिजीत सिंह सांगा मंच पर मौजूद रहेंगे। दूसरी लाइन में चार सिक्योरिटी अफसरों की कुर्सी पड़ेगी।
आर्मी बैंड व लखनऊ की टीम पेश करेंगी नुक्कड़ नाटक
राष्ट्रपति के मंच के करीब एक बड़ा मंच और भी बनाया गया है। इसमे आर्मी का बैंड राष्ट्रपति का स्वागत करेगा। वहीं पर लखनऊ की टीम स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करेगी। गुरुवार को आर्मी के बैंड ने रिहर्सल किया।
2800 लोग बैठेंगे, बिना पास प्रवेश नहीं
ईश्वरीगंज में कार्यक्रम पंडाल में 2800 लोगों के बैठने की व्यवस्था की है। इसमे 1200 पास गांव वालों को जारी किए गए हैं। 360 ग्राम प्रधान, 150 एनसीसी सदस्य और 500 भाजपाइयों के लिए सीटें सुरक्षित रखी गई हैं। पंडाल में प्रवेश के लिए चार द्वार बनाए गए हैं। बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। अलग-अलग लाइन से लोगों का प्रवेश होगा। इसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

10 प्रमुख चौराहे से होगा राष्ट्रपति कार्यक्रम का लाइव प्रसारण
 राष्ट्रपति के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शहर के 10 चौराहों में एलईडी वैन के जरिए होगा। सूचना विभाग की ओर से 100 होर्डिंग भी लगाई जा रही हैं। मैदान में बारिश को देखते हुए वॉटर प्रूफ पंडाल लगाया गया है। डीएम ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। ईश्वरीगंज तिराहे, कल्याणपुर-बिठूर रोड, चंद्रशेखर आजाद चौराहा, गुरुदेव पैलेस चौराहा, मंधना चौराहा, रावतपुर चौराहा, सिंहपुर चौराहा, चिड़ियाघर चौराहा, एक्सप्रेस रोड चौराहा, माल रोड और जाजमऊ आदि जगहों से सजीव प्रसारण किया जाएगा।
विवाद खत्म प्रधान ने दी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की जगह
ईश्वरीगंज गांव में राष्ट्रपति की ओर से शुभारंभ किए जाने वाले सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की जमीन को लेकर चल रही रार खत्म हो गई है। प्रधान ने जमीन दे दी है। इसमे  साइकिलयुक्त बायोगैस प्लांट का मॉडल लगाया जाएगा। उद्घाटन के लिए मंच के करीब ही पत्थर लगाया गया। गांव की ही 11 लोगों की कमेटी प्लांट को चलाएगी। इससे ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा। जल्द ही दो ट्रॉली खरीदकर ईश्वरीगंज गांव में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम शुरू होगा। वहीं गांव में 10 नीले और 10 हरे कूड़े

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया