कसता शिकंजा: दो हत्याओं के मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ पंचकुला के CBI स्पेशल कोर्ट में सुनवाई शुरू

Updated on: 16 November, 2019 08:20 AM

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और रणजीत सिंह हत्या मामले में आज सीबीआई अदालत में अंतिम बहस होनी है। आरोपी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पेश होना है लेकिन जेल प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक गुरमीत को अदालत में नहीं ले जाया जाएगा। उसकी पेशी का इंतजाम सुनारियां जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा।

Live Updates :

11:00 AM: राम रहीम के खिलाफ सीबीआई स्पेशल कोर्ट में सुवाई शुरू।

मर्डर के दोनों मामलों में गुरमीत मुख्य आरोपी है। पहले चर्चा थी कि सीबीआई की अदालत एक बार फिर जेल में लगाई जा सकती है। हाई प्रोफाइल मामले में सुरक्षा कारणों के चलते जेल प्रशासन ने गुरमीत के लिए जेल में ही अस्थाई अदालत और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की है।

छत्रपति हत्याकांड
सिरसा से प्रकाशित एक सांध्य दैनिक समाचार पत्र के संपादक रामचंद्र छत्रपति ने डेरामुखी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली साध्वी के गुमनाम पत्र को प्रमुखता से छापा था। इसके बाद 24 अक्तूबर 2002 को छत्रपति की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बाद में हाईकोर्ट के आदेश पर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। 12 साल से सीबीआई कोर्ट में ही सुनवाई चल रही है।


साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला
इसी तरह करीब 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का केस भी सीबीआई में चल रहा है। इसमें डेरा सच्चा सौदा के पूर्व अनुयायी हंसराज चौहान ने आरोप लगाया था कि डेरामुखी के आदेश पर उसे व 400 अन्य साधुओं को जबरन नपुंसक बना दिया था। इस पर डेरामुखी के खिलाफ अंगभंग का केस दर्ज किया गया था।

डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या

डेरामुखी पर डेरे के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या का आरोप भी लगा था। जांच के बाद सीबीआई ने डेरामुखी के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया था।

फकीर चंद गुमशुदगी केस
वर्ष 2010 में डेरे के पूर्व साधु रामकुमार बिश्नोई ने आरोप लगाया था कि डेरामुखी के आदेश पर पूर्व मैनेजर फकीरचंद की हत्या कर दी गई है। इस मामले में सीबीआई सबूत नहीं जुटा पाई थी। इसके बाद राम कुमार बिश्नोई हाईकोर्ट चले गए थे।

बेटी चरणप्रीत से मिलना चाहता है गुरमीत
रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम मां नसीब कौर से मिलने के बाद अब अपनी बड़ी बेटी चरणप्रीत कौर से बात करना चाहता है। उसने जेल प्रशासन के समक्ष अपनी बड़ी बेटी के साथ-साथ डेरे के चेयरपर्सन विपसना इंसां से बातचीत की इच्छा जताई है। जेल प्रशासन की ओर से दोनों फोन नंबरों के वेरीफिकेशन के बाद ही अगली प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

डेरा अनुयायियों का टूट रहा है भ्रम
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का भ्रमजाल टूट रहा है। देश-विदेश में पांच करोड़ अनुयायियों का दावा पूरी तरह फर्जी निकला है। सरकार ने जांच कराई तो हरियाणा में डेरे के अनुयायियों का आंकड़ा साढ़े चार लाख से नीचे सिमट कर रह गया। कुछ इसी तरह की हालत पंजाब में है। डेरे की यह तस्वीर खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट से निकल कर आई है। पता चला है कि कुल मिलाकर डेरा सच्चा सौदा के 10 से 15 लाख अनुयायी हैं। प्रदेश में डेरे के कुल 114 नाम चर्चा घर हैं जिनमें अनुयायियों की संख्या करीब साढ़े चार लाख है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया