पहल: भारत को आज पहली बार अमेरिका से मिलेगा कच्चा तेल, क्योंकि यहां से खरीदना है सस्ता विकल्प

Updated on: 22 August, 2019 04:55 AM

भारत को सोमवार पहली बार अमेरिका से कच्चा तेल मिलेगा। अमेरिका से आया एक बहुत बड़ा कच्चा तेल मालवहक पोत ओडिशा के पारादीप बंदरगाह पर पहुंचेगा।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने जुलाई की शुरुआत में अमेरिका से पहला कच्चा तेल मालवाहक पोत बुक किया था जिसके बाद अन्य सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड में अमेरिका से कच्चा तेल खरीदने की होड़ लग गई। इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि इस पोत में 16 लाख बैरल अमेरिकी कच्चा तेल है। यह रविवार मध्यरात्रि या सोमवार तड़के सुबह पारादीप बंदरगाह पहुंचेगा।

दूसरा पोत जल्द ही गुजरात के वडिनार पोत पर कच्चा तेल लेकर पहुंचेगा। इस तरह हर माह एक पोत भारत में कच्चा तेल लेकर आने का अनुमान है। अमेरिकी ऊर्जा अधिकारियों का कहना है कि आईओसी और बीपीसीएल ने मार्च 2018 तक ऐसे आठ पोत मंगाने का भरोसा दिया है। भारत सरकार ने सरकारी रिफाइनरी कंपनियों को अमेरिका और कनाडा से कच्चा तेल खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है।
 
अमेरिका से क्रूड आयल सस्ता   
भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। उसने दक्षिण कोरिया, जापान और चीन की तरह अमेरिकी कच्चा तेल मंगाना शुरू किया है। दरअसल, ओपेक ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती का फैसला किया है, इससे मध्यपूर्व देश में कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं। जबकि अमेरिकी खाड़ी तट से तेल खरीदना सस्ता विकल्प साबित हो रहा है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया