सस्ता ईंधन: चुनाव से पहले गुजरात में पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, जानिए अब कितने में मिलेगा तेल

Updated on: 16 September, 2019 02:52 AM

मंगलवार को गुजरात सरकार ने जनता को राहत देते हुए राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वैट की कटौती करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने वैट में 4% की कटौती का ऐलान करते हुए कहा कि इससे पेट्रोल की कीमतें 2.93 रुपए/लीटर और डीजल 2.73 रुपए/लीटर कम हो जाएंगी। गुजरात ऐसा करने वाला पहला राज्य है।

केंद्र सरकार की अपील के बाद कमी

यहां रुपानी ने कहा, केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4फीसदी वैट कम करने का निर्णय किया है। नयी कीमत आज रात मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 2.93 रुपये टकर 66.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2.72 रुपये कम होकर 60.77 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। इससे राज्य के खजाने को 2,316 करोड़ रुपये वार्षिक नुकसान होगा। हालांकि इस पर रुपानी ने कहा कि उन्होंने यह फैसला लोगों के हित में किया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री अरण जेटली ने सभी राज्यों से ईंधन पर स्थानीय कर टाने के लिए कहा था जिसके बाद चुनाव के लिए तैयार गुजरात में इस पर वैट की दरें कम की गई हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क कम किया था।

इस कटौती के बाद गुजरात में अब पेट्रोल की नई कीमत 67.03 रुपए होगी।  वहीं, डीजल 60.77 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। बढ़ी हुई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी। इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाले वैट की रेट में कटौती करने की अपील की थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में दो रुपए में कमी करने का ऐलान किया था। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि उनकी तरफ से एक्साइज ड्यूटी कम कर दी गई है। अब राज्यों की बारी है कि वो पेट्रोलियम उत्पादों से वैट कम से कम 5% तक कम करें।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया