गुजरात चुनावः आज तारीखों का ऐलान करेगा चुनाव आयोग, दो चरणों में हो सकती है वोटिंग

Updated on: 20 July, 2019 01:44 PM

गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान आज बुधवार को होगा। चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 12 बजे होगी। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो गुजरात का विधानसभा चुनाव दो चरणों में होगा। इस चुनाव में इस बार सीधी टक्कर भाजपा और कांग्रेस के बीच होगी।

आज चुनाव आयोग के ऐलान के बाद गुजरात में चुनावी घमासान और भी तेज हो जाएगा। पिछले कुछ दिनों में गुजरात की राजनीति ने जो करवट ली उसके बाद से देश की निगाहें इस चुनाव पर है।

ऐलान में देरी पर विपक्ष का वार
गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में हो सकते हैं। चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर विपक्ष लगातार चुनाव आयोग और केंद्र सरकार पर निशाना साध रहा था। चुनाव आयोग ने 12 अक्टूबर को हिमाचल चुनाव का ऐलान किया था। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 9 नवंबर को होंगे लेकिन गुजरात चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी। आलोचनाओं के बीच आयोग ने सोमवार को कहा कि गुजरात में चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे।

क्या है गुजरात का गणित
गुजरात में कुल सीटों की संख्या 182 है, 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं. 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे।

लोकसभा चुनाव में क्या थी स्थिति
2014 लोकसभा चुनाव परिणाम पर भी एक नजर डाल लीजिए। गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं. बीजेपी के खाते सभी 26 सीटें आईं और 60 फीसदी वोट भी बीजेपी को मिला। कांग्रेस 33 फीसदी वोट तो मिला लेकिन पार्टी उसे सीटों में तब्दील नहीं कर पाई. वहीं के अन्य के खाते में सात फीसद वोट आए।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया