जिम्बाब्वे: महाभियोग से पहले राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने दिया पद से इस्तीफा

Updated on: 10 July, 2020 08:40 AM

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले पद नहीं छोड़ने की जिद पर अड़े मुगाबे के खिलाफ संसद ने महाभियोग लाने की तैयारी कर ली थी। मगर इस्तीफे के बाद इस प्रस्ताव को वापस ले लिया गया है।

स्पीकर जैकब मुडेना ने बताया कि उन्होंने एक पत्र लिखकर इस संबंध में जानकारी दी है। मुगाबे ने पत्र में लिखा है, ‘मैंने सत्ता परिवर्तन की प्रक्रिया को आसान करने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपनी ओर से इस्तीफा दे दिया है। कृपया मेरे फैसले के बारे में जल्द से जल्द जनता को जानकारी दें।’ उनके इस्तीफे के साथ ही दुनिया के सबसे बुजुर्ग (93 साल) राष्ट्र प्रमुख के 37 साल के शासन का अंत हो गया। मुडेना ने जब सदन में इस बारे में जानकारी दी तो सांसद खुशी से उछल पड़े।

इससे पहले सत्तारूढ़ दल जानू-पीएफ ने मुगाबे के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली थी। केंद्रीय समिति ने अपदस्थ उप राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा को देश के अगले नेता के रूप में चुनने के लिए वोट किया है। मननगाग्वा को हाल ही में मुगाबे ने बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद वह देश छोड़कर चले गए थे। संसद के बाहर आम लोगों में भी इस खबर के बाद खुशी देखने को मिली। संसद के बाहर बड़ी संख्या में लोग नाचते-गाते दिखाई दिए।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया