यूपी विधानसभा: दिसंबर से शीतकालीन सत्र शुरू, कई विधेयकों पर लगेगी मुहर

Updated on: 13 December, 2019 07:48 AM

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 14 दिसंबर से शुरू होगा। यह फैसला सोमवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गया। इस सत्र में अनुपूरक बजट तो लाया जाएगा ही, साथ ही कई विधेयक के मसौदे भी मंजूर कराए जाएंगे। निकाय चुनाव के बाद सियासी गहमागहमी के बीच तमाम सवालों पर जहां विपक्ष सरकार को घरेगा तो वहीं सरकार भी अपना पक्ष मजबूती से रखेगी।

प्रदेश सरकार ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। खास बात यह कि यूपी आईएएस एसोसिएशन का आईएएस वीक भी 14 से 17 तक होना है। अफसरों की व्यस्तता इसमें 0भी रहेगी। इस बार सरकारी महकमों के कामकाज पर सीएजी रिपोर्ट भी विधानसभा में रखी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक अनुपूरक बजट में सरकार हाल में की गई विकास योजनाओं से संबंध में पैसे का इंतजाम करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनने के बाद पहला बजट जुलाई में हुए विधानसभा सत्र में पास कराया गया था। उसके बाद से सरकार को कई मुद्दों पर अतिरिक्त खर्च की जरूरत महसूस हो रही है।

वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट के लिए विभागों से जरूरी प्रस्ताव मांगे हैं। विधानसभा सत्र में ब्रज तीर्थ विकास परिषद संबंधी विधेयक पेश किया जाएगा। जहरीली शराब से मृत्यु होने पर मौत की सजा के प्रावधान वाला उत्तर प्रदेश आबकारी (संशोधन) विधेयक 2017 भी पास कराया जाएगा। इसके अलावा प्रयागराज मेला प्राधिकरण विधेयक पर भी सदन की मूंजरी ली जाएगी।

पिछले दिनों इसके अलावा इंडस्ट्यिल एक्ट में बदलाव के लिए भी विधेयक लाया जाएगा। इसके तहत नोएडा ग्रेटर नोएडा में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के तबादले दूसरे जिलों में किए जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। इस प्रस्ताव को कैबिनेट मंजूर कर चुकी है। पर इससे संबंधित कर्मचारियों की सेवा नियमावली में बदलाव होगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया