चुनावों में पाकिस्तान: मणिशंकर अय्यर के घर मीटिंग पर पूर्व सेना प्रमुख दीपक कपूर का बड़ा खुलासा

Updated on: 12 November, 2019 03:05 PM

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और उच्चायुक्त के साथ जिस मीटिंग की बात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों को सिरे से नकार दिया था, अब उसी मीटिंग पर पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर का बयान आया है। रिटायर्ड जनरल कपूर ने खुद इस मीटिंग में मौजूद होने की बात कही है। अब उनकी इस जानकारी के बाद कांग्रेस के लिए इस पूरे मसले पर मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। पीएम मोदी ने रविवार को एक रैली में आरोप लगाया था कि पाकिस्तान गुजरात विधानसभा चुनावों में हस्तक्षेप कर रहा है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस से उसकी पार्टी के आला नेताओं के हाल ही में पड़ोसी देश के नेताओं से मिलने पर स्पष्टीकरण भी मांगा।

आर्मी चीफ ने कहा हां, 'मैं इस मीटिंग में था'
पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर ने एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा है, 'हां, मैं इस बैठक का हिस्सा था।' उन्होंने आगे बताया कि लेकिन इस मीटिंग में भारत-पाकिस्तान संबंधों के अलावा अन्य किसी मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई।' कपूर के इस बयान के बाद यह साफ है कि अय्यर के घर पर मीटिंग हुई थी, जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने ऐसी किसी भी मीटिंग से इनकार कर चुके हैं। 23वें सेनाध्यक्ष के तौर पर दीपक कपूर मार्च, 2010 में अपने पद से रिटायर हुए थे।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी के भारत दौरे के वक्त मणिशंकर अय्यर ने डिनर मीटिंग का आयोजन किया था। कसूरी 'भारत-पाक मौजूदा संबंध' विषय पर आयोजित एक गोष्ठी में भी हिस्सा लेने आए थे। इस मीटिंग में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह, पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर, पूर्व राजनयिक सलमान हैदर, टीसीए राघवन, शरत सभरवाल और के. शंकर बाजपेयी मौजूद थे। बाजपेयी, राघवन और सभरवाल पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त भी रह चुके हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया