साल के बच्चे को यूट्यूब ने बनाया 'करोड़पति', फोर्बेस की लिस्ट में शामिल

Updated on: 21 February, 2019 12:06 AM

ऑनलाइन मीडिया आज के समय में कमाई का सबसे बड़ा साधन बनता जा रहा। खास तौर पर पिछले कुछ सालों में यूट्यूब चैनल के जरिए कई लोगों ने लाखों और करोंड़ों रुपये की कमाई कर ली है। ऐसा है एक 'नन्हा बिजनेसमैन है जिसके यूट्यूब चैनल को फोर्ब्स ने सबसे कमाई करने वाले चैनलों की लिस्ट में शामिल किया है।

आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि महज छह साल के बच्चे 'रयान ' के यूट्यूब चैनल ने बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों को कमाई में पीछे छोड़ दिया है। छह साल का  रेयान अपने यूट्यूब वीडियोज में अलग-अलग किस्म के खिलौनों का रिव्यू करता है। वो न सिर्फ रिव्यू करता है बल्कि कई तरह की रोचक चीजें भी बनाना सिखाता है।

खिलौनों का रिव्यू करके कमाई करोड़ों रुपये
रयान  टॉयसरेविएव  नाम से मशहूर इस यूट्यूब चैनल में रेयान कई प्रकार के खिलौनों के साथ खेलते हुए उनके बारे में बताता है। इन सभी वीडियोज को उसके पैरेट्स ही शूट करते हैं। दरअसल छह साल इस बच्चे का बोलने का अंदाज ही लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है। यही कारण है कि सिर्फ दो साल पहले (2015 में) शुरू हुए इस चैनल को दस लाख से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं।

इसी साल कमाए 70 करोड़ रुपये
साल 2017 में रयान  टॉयसरेविएव  ने  लगभग 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी। 'Giant एग  सरप्राइज ' नाम के इसके वीडियो को लाखों लोगों ने पसंद किया। इसी तरह रेयान ने एक डिब्बे से 100 खिलौने निकालने का वीडियो इस चैनल पर डाला था जिसे करीब 800 मिलियन लोगों ने देखा।

इस तरह शुरू हुआ यूट्यूब चैनल
रेयान के पैरेंट्स ने बताया कि एक बार उनके बेटे ने यूट्यूब पर खिलौनों के रिव्यू के वीडियोज देखने के बाद ऐसा ही एक चैनल खोलने की इच्छा जताई। उन्होंने रेयान के साथ मिलकर ये वीडियोज बनाना शुरू किया। जब वीडियो पॉप्यूलर होने लगे तब रेयान की मां ने नौकरी छोड़ दी। उसके पिता एक इंजीनियर हैं। रेयान के 45 प्रतिशत वीडियो यूएस के होते हैं और 6.6 प्रतिशत वीडियो यूके से जुड़े होते हैं।

View More