पीएम की सुरक्षा में चूक: दो पुलिसकर्मी सस्पेंड,CM योगी ने मांगी रिपोर्ट

Updated on: 10 December, 2019 06:59 PM

नोएडा दौरे के दौरान प्रधानमंत्री (पीएम) का काफिला 25 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर डेढ़ से दो मिनट तक रास्ता भटक गया था। इस मामले में एसएसपी ने एक सबइंस्पेक्टर और एक सिपाही को निलंबित कर दिया है। इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की जमकर फटकार लगाई थी। उन्होंने मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए पूरे मामले में डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है।

एमिटी से बॉटेनिकल गार्डन जाने के दौरान प्रधानमंत्री के काफिले के सबसे आगे एंटी डेमो वाहन चल रहा था। इसे सिपाही जयपाल चला रहा था। जब काफिला एक्सप्रेस वे के सर्विस रोड से बॉटेनिकल गार्डन की तरफ ले जा रहा था तो एंटी डेमो वाहन निर्धारित रास्ते से पहले आए कट से एक्सप्रेस वे पर चढ़ गया। उस रोड पर पीएम की सुरक्षा के लिहाज से बंदोबस्त नहीं थे और वहां कुछ वाहन भी थे।

एसएसपी ने इस मामले की जांच का आदेश दिया था। प्राथमिक जांच के आधार पर काफिले के आगे चल रहे एंटी डेमो वाहन पर सवार सब इंस्पेक्टर दिलीप सिंह और सिपाही/चालक जयपाल को निलंबित कर दिया गया है। एसएसपी ने इस मामले की प्राथमिक जांच के आधार पर यह कार्रवाई की है।

कब हुई चकू
मजेंटा मेट्रो लाइन के उद्घाटन के बाद एमिटी जनसभा स्थल से लौटते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला कुछ देर के लिए गलत रूट पर चला गया था। इसके बाद तुरंत ही दूसरी तरफ से आ रहे वाहनों को रोका गया और प्रधानमंत्री के काफिले को उसी रूट से बॉटेनिकल गार्डन लाया गया था।

जांच अभी जारी
एसएसपी का कहना है कि अभी जांच जारी है और अगर अन्य किसी की लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई की जाएगी। जनसभा से बॉटेनिकल गार्डन हेलीपैड तक काफिल को ले जाने के लिए जिम्मेदार आईपीएस अधिकारी नितिन तिवारी की भी लापरवाही की बात सामने आई है। इसकी जांच शासन स्तर पर की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा से वापस लौटते ही इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। दोषी पाए जाने पर अन्य लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

कई अधिकारी रडार पर
इस काफिले का प्रभारी आईपीएस अधिकारी नितिन तिवारी को बनाया गया था। एक डीएसपी रैंक के अधिकारी की भी लापरवाही की जांच हो रही है। इन अधिकारियों की लापरवाही की जांच पुलिस के बड़े अधिकारी कर रहे हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद कुछ अन्य अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है।

गौतमबुद्धनगर के एसपी लवकुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के काफिले का कुछ देर के लिए भटकना बड़ी चूक है। एसपी सिटी की जांच के बाद इस मामले में एक सब इंस्पेक्टर और एक सिपाही को निलंबित किया गया है। अभी इस मामले की जांच जारी है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया