राजपथ से दुनिया देख रही है भारत की ताकत,T-90 टैंक से लेकर ब्रह्मोस मिसाइल भी उतरे

Updated on: 14 November, 2019 06:04 PM

आज देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर लाइव हिन्दुस्तान की टीम की ओर से आप सभी पाठकों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया।  इस बार गणतंत्र दिवस पर  आसियान देशों के नेता परेड के मुख्य अतिथि हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 69वें गणतंत्र दिवस समारोहों की सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किये गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
लाइव अपडेट्स

10.15 AM राजपथ पर परेड में दिखा आसियान देशों का झंडा , राजपूताना रायफल्स रेजिमेंट ने फहराया झंडा।

10.13 AM सलामी मंच की ओर बढ़ा भारत का सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस

10.10 AM सलामीं मंच की ओर बढ़ा टी-90 टैंक, पहली बार परेड में हुआ शामिल।    

10.07 AM कॉर्पोरल ज्योति प्रकाश निराला को मरणोपरांत अशोक चक्र दिया गया।

18 नवंबर 2017 को बांदीपोरा में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए थे। वायुसेना के विशेष गरुड़ यूनिट में तैनात थे। छह आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए थे।

10.05 AM तिरंगा फहराने के बाद भावुक हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

10.00 AM राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने झंडा फहराया

9.55 AM: 46 घुड़सवार अंगरक्षकों के साथ राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

9.45 AM:  अलग-अलग कार में सवार होकर गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि आसियान देशों के प्रमुख परेड देखने के लिए राजपथ पर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी का स्वागत किया। 
9.43 AM: ओडिशा के राज्यपाल एससी जमीर ने भुवनेश्वर में फहराया तिरंगा।
9.42 AM  राष्ट्रपति भवन से अपने लाव लश्कर के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ के रवाना।

9.42 AM  राजपथ पहुंचे आसियान देश के प्रमुख, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया स्वागत

9.40 AM  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन से बार निकले और परेड की सलामी ली।

9.30 AM अमर जवान ज्योति पर शहीद जवानों को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी श्रद्धांजलि

9.25 AM अमर जवान ज्योति पर शहीद जवानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि
9.10 AM: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर फहराया झंडा।
9.05 AM असम की राजधानी गुवाहाटी में राज्यपाल जगदीश मुखी ने फहराया झंडा
9.02 AM केरल के पलक्कड में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने फहराया झंडा।
9.00 AM: बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में परेड की तैयारी
8.30 AM: दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर झंडा फहराया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फहराया झंडा

 

8.20 AM: केरल के तिरुअनंतपुरम से परेड की तस्वीरें

 

7.30 AM: 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दीं शुभकामनाएं।

7.25 AM: तमिलनाडु: 69वें गणतंत्र दिवस पर चैन्ने से परेड की तस्वीरें।

 

7.15 AM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी देशवासियों को दीं 69वें गणतंत्र दिवस की बधाई।

 

7.10 AM भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।
7.00 AM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीं 69वें गणतंत्र दिवस की बधाई। इसके साथ ही  ममता बनर्जी ने गुजरात के भुज में 2001 में आए भूकंप में मारे गए लोगों को किया याद।

6.40 AM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देशवासियों को दी 69वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं।

 

6.30 AM:  पीएम मोदी ने 26 जनवरी की सुबह सोशल मीडिया के माध्‍यम से देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर

तैयारियां पूरी
 आज की परेड के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि साल 2018 की गणतंत्र दिवस की परेड करीब 90 मिनट तक चलेगी। इस परेड में देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत दोनों एक साथ दिखेंगे।

आसियान नेता होंगे मुख्य अतिथि

देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब आसियान देशों के 10 राष्ट्र प्रमुख मेहमान होंगे और इसलिए परेड में उनका झंडा, उनकी संस्कृति भी दिखेगी। ऐसा पहली बार हो रहा है जब आसियान के दस देश के प्रमुख हमारे मेहमान हैं इस बार उनके झंडे को भी खास सम्मान मिल रहा है।  भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक भी दिखेगी तथा देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल भी होगी।  नौसेना भी अपने विमानवाहकपोत विक्रांत के साथ नज़र आएगी। वहीं, वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम दिखेगा।

गणतंत्र दिवस परेड में इन देशों के प्रमुख हैं मेहमान
ब्रुनेई, म्यांमार, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, फीलिपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, वियतनाम>

ऐसा पहली बार हो रहा है जब आसियान के दस देश के प्रमुख हमारे मेहमान हैं इस बार उनके झंडे को भी खास सम्मान मिल रहा है।

पहली बार दिखेगा ये टैंक

भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक भी दिखेगी तथा देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल भी होगी।  नौसेना भी अपने विमानवाहकपोत विक्रांत के साथ नज़र आएगी> वहीं, वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम दिखेगा।

दुनिया देखेगी भारत की ताकत, ये हैं मुख्य बातें

गणतंत्र दिवस परेड के लिए सभी मुख्य अतिथि सबसे पहले राष्ट्रपति भवन जाएंगे। फिर सुबह 9.35 बजे सभी को अलग-अलग कारों से समारोह स्थल पर लाया जाएगा। प्रोटोकॉल के मुताबिक सबसे पहले ब्रुनेई के प्रधानमंत्री और फिर थाईलैंड के राजा पहुंचेंगे।
 
परेड इंडिया गेट पर स्थित अमर ज्योति से शुरू होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और तिरंगा को फहराकर राष्ट्रीय गान के साथ 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद परेड शुरू होगी। 

पहली बार इस परेड में बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी करतब दिखाएगी। परेड में तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी लेंगे। 

सेना के जवानों के हाथों में 10 आसियान देशों के झंडे भी होंगे। वायुसेना के कई विमानों के साथ एमआई-17 और रुद्र सशस्त्र हेलीकॉप्टर भी फ्लाईपास्ट करेंगे।
सेना के टी-90 टैंक, ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम, आकाश मिसाइल सिस्टम भी परेड में शामिल होंगी। 

पहली बार परेड में आकाशवाणी की झांकी होगी जो 23 झांकियों की अगुवाई करेगी। आकाशवाणी की झांकी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक ‘मन की बात’ संबोधन की भी झलक होगी। 

गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर के कई हिस्सों से आए करीब 61 आदिवासी मेहमानों को भी आमंत्रित किया है। 

दिल्ली में सुरक्षा को लेकर 60,000 जवानों को तैनात किया गया है। जिसमें दिल्ली पुलिस और केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है। कई उंची बिल्डिंगों में स्नाइपर को तैनात किए गए हैं। लोगों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। 
चप्पे -चप्पे पर नजर

हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है। राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है। ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है। हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा स्थगित
मोबाइल फोन और डेटा कार्ड पर इंटरनेट सेवाओं को गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से स्थगित किया गया है। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन सामान्यत:  ये सेवाएं बंद रहती हैं लेकिन यह पहला मौका है जब गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले ही इन सेवाओं को स्थगित किया गया है। शहर में रणनीतिक स्थलों पर सुरक्षा बलों की तैनाती को और बढ़ा दिया गया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया