सुषमा स्वराज ने सऊदी शाह से रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की

Updated on: 16 October, 2019 06:06 AM

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से बुधवार को मुलाकात की। इस दौरान सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा पर कल मंगलवार को पहुंची। इससे पूर्व सुषमा ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबेर से मुलाकात की। इस दौरान व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई। कि दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा व्यापार और निवेश बढ़ाने के साथ ही ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के स्तर पर संपर्क को और मजबूत करने पर केंद्रित थी। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्थितियों पर भी चर्चा की। आदेल ने सुषमा के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी की।

सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय लोग रहते हैं और पिछले कुछ वर्षों में विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रैल 2016  में खाड़ी देश की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे है। चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का सबसे बड़ा चौथा व्यापार साझीदार है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया