PNBScam: सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, मुंबई में सील हुई PNB की ब्रांच

Updated on: 18 November, 2019 05:15 AM

पंजाब नेशनल बैंक से सबसे बड़े घोटाले पर कार्रवाई करते हुए आज सीबीआई ने बड़ा कदम उठाया है। प्रमुख जांच एजेंसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित MCB ब्रेडली हाउस ब्रांच को सील कर दिया है।

आपको बता दें कि सीबीआई द्वारा सील की गई ये वही ब्रांच है जहां से नीरव मोदी के फ्रॉड का खुलासा हुआ था। इस ब्रांच में सभी लेन-देन की जांच करने के लिए सीबीआई ने इसे सील करने का फैसला किया है। ये कार्रवाई सोमवार को सुबह हुई।

CVC के सामने पेश होंगे बैंक और वित्त मंत्रालय के अधिकारी
पीएनबी के 11 हजार करोड़ से भी अधिक के फर्जीवाड़े के मामले में अब केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) भी उतर आया है। सीवीसी ने मामले की तह तक जाने के लिए वित्त मंत्रालय और पंजाब नेशनल बैंक के टॉप अधिकारियों को तलब किया है। सीवीसी ने मंत्रालय और बैंक से जुड़े अधिकारियों को आज पेश होने का आदेश दिया। जानकारी के मुताबिक पीएनबी के सीएमडी सुनील मेहता आज इस मामले में सीवीसी के सामने पेश हो सकते हैं।

बता दें कि बीते दिन इस गबन के लिए सीबीआई ने रविवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ब्रैडी रोड शाखा के समूचे परिसर को अपने नियंत्रण में ले लिया था और गहन तलाशी अभियान शुरू किय था। बैंक की यह शाखा अरबपति जौहरी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की संलिप्तता वाले भारी बैंक धोखाधड़ी के केंद्र में रही है।


देशभर में छापेमारी
वहीं दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार को देश के 15 शहरों की 45 जगहों की तलाशी ली। बेंगलुरु में 10 जगहों पर, दिल्ली में सात जगहों पर, कोलकाता और मुंबई में पांच-पांच जगहों पर, चंडीगढ़ और हैदराबाद में चार-चार जगहों पर, पटना और लखनऊ में तीन जगहों पर, अहमदाबाद में दो जगहों पर और चेन्नई व गुवाहाटी में एक-एक जगहों पर एजेंसी ने छापेमारी की। ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि गोवा, जयपुर, श्रीनगर और जालंधर में भी इस मामले में छापेमारी की गई है, लेकिन जगहों की अभी पुष्टि नहीं हुई है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया