शपथ ग्रहणः जानें, मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के बारे में रोचक बातें

Updated on: 16 November, 2019 05:46 AM

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनराड संगमा आज मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कॉनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्‍यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्‍पीकर स्‍व. पीए संगमा के बेटे हैं। कॉनराड संगमा जब पार्टी के काम से कुछ समय निकाल पाते हैं, तब उन्हें पढ़ना, संगीत सुनना और परिवार के साथ घुमना पसंद है।

कहां की पढाई

संगमा की स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने बीबीए वॉर्टन स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से पूरा किया और एमबीए टनाका बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से 2004 में किया।

सियासी सफर

संगमा ने राजनीति में कदम 2008 में नेशनल कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर सेलसेल्ला क्षेत्र से रखा। संगमा 2008 के विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक चुने गए। संगमा ने यूनोइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) की सरकार में 2008 में सबसे युवा वित्त मंत्री के तौर पर कई अहम मंत्रालयों को संभाला। यही नहीं वित्त मंत्री चुने जाने के 10 दिन के भीतर ही उन्होंने मेघालय सरकार का बजट भी पेश किया था। इसके अलावा वे ऊर्जा और पर्यटन मंत्रालय का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। साल 2009 से 2013 तक संगमा मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर रहे। हालांकि 2013 में उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा।    

भाई-बहन भी राजनीति में
कोनराड संगमा को राजनीति विरासत में मिली। पिता के बाद कोनराड के साथ-साथ उनके भाई और बहन भी राजनीति में हाथ आजमां चुके हैं और सफल भी रहे हैं। उनकी बहन अगाथा संगमा 15वीं लोकसभा में सांसद चुनी गईं और केंद्र में मंत्री भी बनीं, दूसरी ओर उनके भाई जेम्स संगमा भी विधानसभा के सदस्य हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया