कोरिया विवाद: डोनाल्ड ट्रंप मई में करेंगे उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन से मुलाकात

Updated on: 25 August, 2019 08:48 AM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मई में मुलाकात करेंगे। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू योंग ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि मई में ट्रंप, कोरियाई शासक किम से मिलेंगे। योंग ने कहा कि श्री उन ने भविष्य में परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण नहीं करने का आश्वासन भी दिया है।

योंग ने कहा,“हमने राष्ट्रपति ट्रंप को बताया कि मुलाकात के दौरान श्री उन ने कहा कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसके जवाब में कहा कि वह मई तक किम जोंग-उन से मिलकर स्थाई परमाणु निरस्त्रीकरण हासिल करना चाहते हैं।“
आपको बता दें कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के आक्रामक परमाणु कार्यक्रम से कोरियाई प्रायद्वीप में अक्सर तनाव का माहौल रहता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग उन के बीच तीखी जुबानी जंग भी हो चुकी है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कभी-कभी तनाव का स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि दोनों देशों के बीच जंग छिड़ने की आशंका तेज हो जाती है। हालांकि हाल ही में दक्षिण कोरिया में हुए विंटर ओलिंपिक के दौरान दोनों कोरिया के बीच तनाव का माहौल कम हुआ है।

उत्तर कोरिया का यह कदम अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के लिए स्वागतयोग्य होगा, क्योंकि कुछ समय पहले ही उत्तर कोरिया ने अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के लिए डिजाइन किए गए एक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जिससे उसे अमेरिकी भूभाग पर परमाणु हमला करने की क्षमता हासिल हो गई है।

परमाणु कार्यक्रम बंद करे कोरिया : जापान
जापान के रक्षा मंत्री इटसुनोरी ओनोडेरा ने आज कहा कि शांति वार्ता सार्थक बनाने के लिए उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह बंद करने करने के लिए प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए। दक्षिण कोरियाई अधिकारी की ओर कहा गया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मई में मुलाकात की इच्छा व्यक्त की है। ओनोडेरा ने उन और  ट्रंप की होने वाली मुलाकात पर यह बयान दिया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया