चीन की चालाकीः दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने के लिए बनाई नई सड़क

Updated on: 19 October, 2019 04:15 PM

डोकलाम को लेकर चीन की चालबाजी एक बार फिर सामने आई है। इस बार चीनी सैनिकों ने चालाकी दिखाते हुए दक्षिणी डोकलाम तक अपनी पहुंच बना ली है। चीन ने यहां एक नई सड़क बना ली है। इसी को लेकर चीन और भूटान का विवाद है। बता दें कि पिछले साल जून में चीन के सैनिक डोकलाम इलाके में सड़क बना रहे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। इसी वजह से दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे और दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था।

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक डोकलाम में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने से भारत के लिए गंभीर सुरक्षा संबंधी नतीजे सामने आ सकते हैं। डोकलाम में उन्होंने 1.3 किलोमीटर लंबी नई सड़क बना ली है और इस स्थान से 4 किलोमीटर दूर कम्युनिकेशन ट्रेन्चिस का निर्माण किया है। इस रोड के जरिए चीनी सैनिक दक्षिण डोकलाम में स्थित जम्फेरी रिज तक पहुंच सकते हैं। पिछले साल जून में जब चीनी सैनिक डोकलाम में सड़क बना रहे थे तब भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया था।इस लेकर 73 दिनों तक गतिरोध जारी रहा।

जिसके बाद पिछले साल अगस्त में यह बताया गया था कि राजनयिक माध्यमों के जरिए हुई बातचीत से सैन्य गतिरोध खत्म हो गया है। हालांकि डोकलाम के हालातों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञ का कहना है कि चीनी सैनिकों ने सर्दियों में यहां रहकर नई सड़क का निर्माण किया है। यह सड़क भारतीय चौकियों से 5 किलोमीटर की दूरी पर है इस वजह से वहां भारतीय जवानों का पहुंचना मुश्किल है। सुरक्षा एजेंसियों को इस बात की जानकारी है कि चीन यहां बड़ी तेजी से नई चौकियों, हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया