यूपी राज्यसभा चुनाव LIVE: BSP और SP विधायकों ने की बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग

Updated on: 15 November, 2019 04:57 PM

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो चुका है। इस बीच उत्तर प्रदेश राज्यसभा के लिए हो रहे चुनाव में क्रॉस वोटिंग की खबर भी सामने आ रही है। सबसे पहले बीएसपी के विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। उसके बाद समाजवादी पार्टी विधायक नितिन अग्रवाल ने भी बीजेपी के पक्ष में वोट किया। बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट दिया है और वो बाकियों के बारे में नहीं जानते हैं।

राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने नौ, सपा व बसपा ने एक-एक उम्मीदवार उतारे हैं। राज्यसभा में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह 9 से शाम चार बजे तक होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान के बाद शाम 5 बजे से मतगणना होगी। करीब तीन घंटे में मतगणना पूरी होने की उम्मीद है। राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 402 विधायक मतदान करेंगे।

सड़क दुर्घटना में भाजपा विधायक की मौत से नूरपुर बिजनौर की सीट खाली है। राज्यसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियों के साथ सुरक्षा-व्यवस्था के पूरे इंतजाम होने का दावा किया गया है। विधानसभा के गेट नंबर 7 से एंट्री पर होगी रोक लगा दी गई है। विधायकों को मोबाइल फोन ले जाने पर भी मनाही है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

लाइव  अपडेट :

10:30am: बीएसपी के विधायक अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में वोट दिया है और वो बाकियों के बारे में नहीं जानते हैं।

10:20am: जसवंतनगर से समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल सिंह यादव ने वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह इस बात से निश्चिंत हैं कि बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर राज्यसभा सीट जीत रहे हैं।

10:10am हमने जहां भी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार उतारें हैं वहां पर बीजेपी जीतेगी। उत्तर प्रदेश से 9 बीजेपी के उम्मीदवार राज्यसभा में प्रवेश करेंगे- केशव प्रसाद मौर्य, यूपी उप-मुख्यमंत्री

9:55am: कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई है, लेकिन बीजेपी के विधायक हमारे पक्ष में वोट देंगे- रामगोपाल यादव, सपा नेता

9:42am: राज्यसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की बीजेपी विधायकों से मुलाकात

9:40am: बीएसपी विधायक उमाशंकर सिंह ने कहा कि हालांकि पार्टी के पास 19 विधायक है लेकिन पार्टी को सिर्फ 17 वोट मिलेगा उसकी वजह है अनिंल सिंह का बागी होना और मुख्तार अंसारी पर कोर्ट का फैसला। कुछ बीजेपी के विधायक भी बीएसपी उम्मीदवार को अपना समर्थन कर सकते हैं।

राज्यसभा चुनाव से ठीक एक दिन पहले विधायकों को पार्टी में बनाए रखने व जरूरी वोटों के लिए जोड़तोड़ का सिलसिला देर रात तक चला। राज्यसभा चुनाव से पहले अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए खूब मशक्कत हुई। कांग्रेस-बसपा नेताओं ने मतदान से पहले एक होटल में बैठकर मतदान से पहले की रणनीति पर चर्चाएं कीं, तो सपा ने बुधवार की तरह गुरुवार को भी अपने विधायकों को रात्रिभोज पर बुलाकर मतदान से पहले की रणनीति पर चर्चा की।

भाजपा प्रत्याशी
केंद्रीय मंत्री वित्त मंत्री अरुण जेटली, डा. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डा. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव व अनिल कुमार अग्रवाल

ये है वोटों का गणित
10वीं सीट के लिए यह चुनाव इतना फंसा हुआ नहीं होता अगर नरेश अग्रवाल ने पाला नहीं बदला होता। दरअसल यूपी में राज्यसभा चुनावों की गणित के मुताबिक एक कैंडिडेट को जीत के लिए 37 विधायकों के मतों की जरूरत है। भाजपा के पास 311 और सहयोगियों अपना दल एस (9) व सुभासभा (4) को मिलाकर एनडीए के कुल 324 विधायक हो रहे हैं। वहीं सपा के पास 47, बसपा के 19, कांग्रेस के 7, आरएलडी के 1, निषाद के 3 और निर्दलीय तीन विधायक हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया