SSC परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का खुलासा, 50 लाख रुपये के साथ 4 गिरफ्तार

Updated on: 19 October, 2019 04:11 PM

यूपी एसटीएफ और दिल्ली पुलिस के संयुुक्त आपरेशन में मंगलवार को देर रात एसएससी की आनलाइन परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। एसटीएफ की निशानदेही पर दिल्ली पुलिस ने गैंग के चार सदस्य पकड़े गए हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है। गैंग रिमोट एक्सेस टूल के जरिए आनलाइन परीक्षा में पेपर साल्व करवाता था। गैंग का सरगना हरपाल फिलहाल फराार है।

एसटीएफ के डीएसपी ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि गोपनीय सूचना के आधार पर एसटीएफ की टीमें एसएससी की आनलाइन परीक्षा पर निगरानी रख रही थी। इसी बीच सूचना मिली कि दिल्ली का रहने वाला गौरव, हरियाणा का अजय व परम और बिजनौर का सोनू एसएससी की परीक्षा में साल्वर की मदद से पेपर हल करवाते हैं। इसके लिए परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों से 15 लाख रुपये में सौदा किया जा रहा है।

एसटीएफ ने सर्विलांस के आधार पर गैंग के चारों सदस्यों को गिरफ्तार कर मंगलवार को देर रात पूछताछ शुरू की। उनकी निशानदेही पर अभ्यर्थियों से वसूले गए 50 लाख रुपये बरामद किए गए। साथ ही कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, 10 मोबाइल फोन बरामद किया गया।

एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि गैंग का सरगना हरियाणा का हरपाल है। सूचना है कि वह अपने घर से ही यह रैकेट चला रहा था। परीक्षा के लिए गैंग ने करीब 150 साल्वरों की मदद ली थी। यह साल्वर रिमोट एक्सेस डिवाइस के जरिये पेपर साल्व करते थे। इनमें कई आईटी एक्सपर्ट हैं। फिलहाल दिल्ली पुुलिस व यूपी एसटीएफ की पूछताछ में गैंग के दस सदस्यों से ज्यादा के नाम-पता मालूम हुए हैं। दिल्ली पुलिस इस रैकेट का पूरी तरह से खुलासा करने में जुटी है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया