CBSE पेपर लीक: PM मोदी ने जताई नाराजगी, जावडे़कर से कहा- सख्त कार्रवाई करें

Updated on: 27 June, 2019 08:46 AM

सीबीएसई का पेपर लीक होने और दो विषयों (10वीं का मैथ्स व 12वीं का इकोनॉमिक्स) की परीक्षा रद्द कर फिर से कराए जाने के मामले में पीएम मोदी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात कर कड़ी नाराजगी जताई है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने प्रकाश जावड़ेकर से इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है। गौरतलब है कि पेपर लीक की खबरें आने के बाद बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के गणित और 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर को रद्द कर दिया। 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 26 मार्च को आयोजित हुआ था और 10वीं का गणित का पेपर 28 मार्च को। इन दोनों पेपरों का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक होने की खबरें आई थीं।

पेपर रद्द किए जाने के बाद जावड़ेकर ने कहा कि सीबीएसई लीक हुए पेपर्स की दोबारा परीक्षा की तारीख जल्द घोषित करेगा। किसी भी छात्र के साथ अन्याय नहीं होगा, हम पेपर लीक की आंतरिक जांच भी करवाएंगे।

जावड़ेकर ने कहा कि पेपर का कुछ हिस्सा व्हाट्सएप पर लीक हुआ था। इस बाबत हमने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। जांच जारी है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। हमने प्रश्न पत्र को लेकर सुरक्षा और कड़ी करने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परीक्षा देश भर में कराई गई थी। लेकिन लीक का मामला दिल्ली के कुछ स्कूलों से आया है। कैबिनेट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अगले साल से लाए जाने को मंजूरी दे दी है। इससे पेपर लीक होना रुकेगा।  सीबीएसई 10वीं और 12वीं के पेपर लीक मामले में ज्वॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस- क्राइम और स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस - क्राइम ने  दिल्ली पुलिस कमिश्नर के साथ बैठक की है।

गौरतलब है कि 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 26 मार्च को होने के बाद ऐसी खबरें आई थीं कि ये व्हाट्सएप पर लीक हुआ है। कहा जा रहा था कि जो पेपर सोशल मीडिया पर घूम रहा था वह असल इकोनॉमिक्स के पेपर से हूबहू मिल रहा था। तब इन खबरों को सीबीएसई ने सिरे से खारिज कर दिया था। बोर्ड का कहना था किसी भी सेंटर में पेपर लीक नहीं हुआ है। सोशल मीडिया में चल रही खबर अफवाह है। 28 मार्च को जब 10वीं का मैथ्स का पेपर हुआ तब भी इसके लीक होने की खबरें आईं।  आखिरकार 28 मार्च दोपहर को बोर्ड ने इन दोनों पेपर को रद्द कर फिर से कराने का फैसला किया।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया