तैयारी पूरी : 39 भारतीयों के शव लेने 1 अप्रैल को इराक जाएंगे वीके सिंह

Updated on: 21 September, 2019 06:55 AM

इराक में मारे गए 39 भारतीयों का शव अपने देश वापस लाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह 1 अप्रैल को इराक दौरे पर जाएंगे और 2 अप्रैल वह भारतीयों के शवों के लेकर भारत वापस लौटेंगे। इन शवों को भारतीय वायुसेना की मदद से सबसे पहले अमृतसर लाया जाएगा जिसके बाद पटना और फिर कोलकाता ले जाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बगदाद में भारतीय दूतावास के अधिकारी इराकी अधिकारियों के संपर्क में हैं। जैसे ही इस मामले में हरी झंडी मिलेगी जनरल वीके सिंह दिल्ली से बगदाद के लिए रवाना हो जाएंगे।

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा था कि करीब 40 भारतीयों को इराक के मोसुल से आईएसआईएस आतंकी संगठन ने अगवा कर लिया था लेकिन उनमें से एक खुद को बांग्लादेशी मुसलमान बता कर बच निकलने में कामयाब रहा। उन्होंने कहा था कि शेष 39 भारतीयों को बादूश ले जाया गया और उनकी हत्या कर दी गई।

आईएस ने 39 भारतीयों का अपहरण करने के बाद उनके सिर में गोली मार कर हत्या की थी। साल
2014 में अपहृत इन भारतीयों के डीएनए जांच से आतंकी संगठन की दरिंदगी की पुष्टि हुई थी। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग ने बदूश गांव से मिले भारतीयों के शवों के डीएनए की जांच की थी। विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर जैद अली अब्बास ने बगदाद से फोन पर खास बातचीत में कहा थी, ‘अधिकतर शवों के सिर में गोली मारे जाने के निशान हैं।’

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया