आज से शुरू होगी अमेरिका में H-1B वीजा की नई प्रक्रिया, फर्जी आवेदनों पर लगेगी लगाम

Updated on: 10 December, 2019 10:41 AM

अमेरिका में एच-1बी वीजा के लिए नई प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। यह नई व्यवस्था पहले की वीजा जारी करने की प्रक्रिया से ज्यादा सख्त होगी। ट्रंप सरकार ने अमेरिका में अमेरिकी लोगों को ज्यादा रोजगार मुहैया कराने के लिए इस व्यवस्था को लागू किया है। आपको बता दें कि एच-1बी वीजा भारतीय आई टी पेशेवरों को बीच खासा लोकप्रिय है।

एच-1बी जारी करने वाली संघीय एजेंसी अमेरिकी नागरिकता व आव्रजन सेवाएं (यूएससीआईएस) के अनुसार वीजा के आवेदन में अब छोटी गलती की भी कोई गुंजाइश नहीं होगी। साथ ही छोटी गलतियों पर भी आवेदन रद्द किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यह भी चर्चाएं शुरू हो गई है कि इमिग्रेशन अटर्नी पहले की तुलना में अब और अधिक वीजा आवेदनों को खारिज करेंगे। 

नई वीजा प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही यूएससीआईएस ने चेताया था कि सभी फर्जी आवेदन खारिज किए जाएंगे। इससे पहले कंपनियां एक से अधिक आवेदन करती थीं। इससे आवेदक के लॉटरी सिस्टम से वीजा हासिल करने की संभावना बढ़ जाती थी। संघीय एजेंसी ने फिलहाल प्रीमियम प्रोसेसिंग को अस्थायी रूप से स्थगित कर रखा है। एजेंसी ने कहा है कि हम निकट भविष्य में प्रीमियम प्रोसेसिंग की तारीखों की घोषणा करेंगे। यूएससीआईएस ने अभी तक कम्प्यूटर से लॉटरी के जरिए वीजा देने की योजना के संकेत नहीं दिए हैं।

तकनीकी कंपनियां को सबसे अधिक जरूरत
एच1बी वीजा अमेरिकी कंपनियों को अपने यहां विदेशी कामगारों को रखने की अनुमति देता है। इसके लिए कर्मचारी को तकनीकी कुशलता की आवश्यकता होती है। तकनीकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हजारों कर्मचारियों की अपने यहां नियुक्ति करने के लिए इस वीजा पर सबसे अधिक निर्भर रहती हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया