किम जोंग उन का ऐलान , अब नहीं होगा कोई परमाणु परीक्षण, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा

Updated on: 25 August, 2019 12:07 AM

उत्तर कोरिया के तनाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। उत्तर कोरिया ने तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों स्थगित करने का फैसला लिया है। किम के इस फैसले के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में आर्थिक विकास और शांति बहाल करने के लिए देश के उत्तरी हिस्से में स्थित एक परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर दिया गया है।

यह जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने  दी है। केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बयान में बताया कि उत्तर कोरिया को अब परमाणु या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसने परमाणु हथियारों के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है।

किम जोंग उन के इस ऐलान पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुशी जाहिर की है। किम की घोषण के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया की नॉर्थ कोरिया ने परमाणु  परीक्षण ना करने का ऐलान किया है, ये ना सिर्फ नॉर्थ कोरिया के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है- एक बड़ी तरक्की है ये।

बता दें कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच रिश्ते लंबे समय से ठीक नहीं चल रहे थे। एक समय तो ऐसा भी आया था जब देश युद्ध के मुहाने तक पहुंच गए थे। हालांकि पिछले कुछ समय से किम जोंग उन का रुख थोड़ा नरम पड़ा है। दक्षिण कोरिया के साथ दोबारा बातचीत शुरू करने के बाद किम जोंग उन की ट्रंप के साथ मुलाकात प्रस्तावित है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया