पलायन रोकने के लिए गांवों को साधन सम्पन्न बनाएंगे : योगी

Updated on: 20 August, 2019 05:03 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज अभियान और पंचायतों को राष्ट्र के विकास की धूरी बनाने के सपने को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी साकार कर रहे हैं। गांव से पलायन रोकने के लिए गांवों को साधन सम्पन्न बनाएंगे। कहा कि वास्तव में गांव में जनता को सरकार की विकास योजनाओं की जानकारी नहीं है। ऐसे में दलाल और भ्रष्टाचार पनपता है। गांव के लोगों में जागरूकता लाकर ही भ्रष्टाचार रोका जा सकता है।

सीएम योगी मंगलवार को पं. राम नरेश त्रिपाठी सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत  राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी  देश के हर नागरिक के विकास का काम कर रहे हैं। केन्द्र सरकार ने  38 लाख जन-धन के खाते बैंकों में खुलवाया । 80 हजार करोड़ खातों में जमा हुए। उसके माध्यम से उज्ज्वला योजना,सौभाग्य योजना,खाद-बीज और अन्य योजना में 38 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे हैं। कहा, वंचितों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाना है। उन्हें योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। कहा,बिजली आपूर्ति में भेदभाव खत्म किया।

सभी जिलों  में लगभग आपूर्ति सामान रूप से हो रही है। 8 लाख 85  हजार पीएम  आवास दिए गए । चालू वर्ष में 11लाख का लक्ष्य रखा है। राशन कार्ड पात्रों को दिया गया है। अपात्रो को सूची से हटाया गया। नौजवानों के पास अपने हुनर को प्रदर्शन के लिए कौशल विकास योजना चालू है। स्वंय सहायता समूह स्वावलम्बन की ओर अग्रसर है।

इस मौके पर सीएम योगी ने खुले में शौच मुक्त हुए पांच ग्राम प्रधानो का सम्मान, स्वच्छाग्रही पांच का सम्मान करते हुए प्रमाण पत्र दिया। यहां  पीएम आवास योजना के पांच लाभार्थियों का भी  सम्मान किया गया । मृदा सम्मान 5 किसानों को दिया गया। सौभाग्य योजना के 8 लाभार्थियों को बिजली कनेक्शन का प्रमाण पत्र मिला। कार्यक्रम में विधायक सूर्यभान सिंह,देवमणि दुबे, राजेश गौतम, सीताराम वर्मा, काशी प्रांत भाजपा महामंत्री रामचंद्र मिश्र और अन्य शामिल रहे।

सम्मेलन स्थल से कलक्ट्रेट में कानून व्यवस्था और विकास की समीक्षा बैठक के लिए जाते समय रास्ते में सपाइयों ने तिकोनिया पार्क के पास सीएम को काले झंडे दिखाए और काफिले पर जूता चप्पल फेंका।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया