अब 'योगी रसोई' से दस रुपये में गरीब, मजदूरों को मिलेगा भरपेट खाना

Updated on: 06 April, 2020 02:59 PM

श्रमिकों को भरपेट भोजन मिले, इसके लिए मेरठ में 'योगी रसोई' शुरू करने की तैयारी है। लखनऊ में योगी थाली की शुरुआत के बाद अब मेरठ में योगी रसोई के जरिए गरीब और मजदूरों को 10 रुपये में भरपेट भोजन दिलाने की तैयारी है। इसके लिए नगर निगम व श्रम विभाग सहयोग करेगा। पहले एक रसोई खुलेगी, इसके बाद इनकी संख्या में विस्तार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब व मजदूरों के लिए सस्ते भोजन की योजना बनाई थी। योजना के लिए प्रदेश सरकार ने लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, गाजियाबाद, अलीगढ़ व मेरठ को चुना है। इन शहरों में कल-कारखाने व लघु उद्योग के चलते मजदूरों की संख्या ज्यादा है।

इस योजना का नाम 'योगी थाली' नाम दिया है। अफसरों के मुताबिक दिल्ली रोड पर इंडस्ट्रीयल एरिया को इसके लिए चिह्नित किया गया है। यहां बड़ी संख्या में फैक्ट्रियां और उद्योग हैं। यहां बड़ी संख्या में श्रमिक काम करते हैं। नगर निगम ऐसे स्थानों का चिह्नीकरण कर शासन को भेजेगा, जिसमें श्रम विभाग भी सहयोग करेगा। अफसरों की मानें तो जून के अंत में इसकी शुरुआत हो सकती है।

ऐसी होगी योगी थाली
दस रुपये में 'योगी थाली' मजदूरों व श्रमिकों को मिलेगी। इसमें चार चपाती, चावल, दाल, सब्जी और सलाद होगा। विशेष बात होगी कि एक-दो रोटी या थोड़े चावल कोई लेता है तो इसके ऐवज में अतिरिक्त रुपये नहीं लिए जाएंगे। यह दस रुपये में ही समायोजित होगी, जबकि दुबारा पूरा खाना लेने पर दस रुपये फिर से खर्च करने होंगे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया