उत्तर-पश्चिम भारत में प्री-मानसून बारिश में 29 फीसदी कमी

Updated on: 16 September, 2019 04:34 AM

उत्तर भारत में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ प्री मानसून बारिश में कमी आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार मार्च-मई के तीन महीनों में उत्तर-पश्चिमी राज्यों में सामान्य बारिश में 29 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। यह सबसे ज्यादा है। जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में 18 तथा मध्य भारत में नौ फीसदी कम बारिश हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ दक्षिणी हिस्से में ही प्री मानसून बारिश 23 फीसदी ज्यादा हुई है।

मौसम विभाग के महानिदेशक डा. के. जे रमेश ने माना कि प्री-मानसून बारिश में लगातार कमी देखी गई है। देश में लगातार यह तीसरा वर्ष है जब मार्च, अप्रैल और मई के तीन महीनों में प्री-मानसून बारिश कम हुई है। पूरे देश के आंकड़ों को देखें तो मार्च से मई के बीच 10 फीसदी बारिश कम हुई। लेकिन उत्तर पश्चिमी राज्य जिनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान शामिल हैं, वे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन तीनों महीनों में 129 मिमी के मुकाबले 115 मिमी बारिश हुई है।
जलाशय सूखे

मौसम वैज्ञानिक रंजीत सिंह के अनुसार प्री मानसून बारिश में कमी की वजह से जलाशयों का पानी घट रहा है। इस बीच गैर सरकारी संगठन क्लाईमेट ट्रेंड द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के जलाशयों में पानी की औसत कमी दस फीसदी है। जबकि हिमाचल और कई राज्यों के जलाशयों में यह कमी  50 फीसदी तक पहुंच गई है। बता दें कि शिमला समेत हिमाचल प्रदेश के कई हिस्से पेयजल संकट की चपेट में हैं। प्री-मानसून बारिश में कमी को जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के रूप में देखा जा रहा है।

जून के पहले सप्ताह भी कम बारिश
मौसम विभाग ने इस बीच जून महीने के एक सप्ताह की बारिश के आंकड़े भी जारी किए हैं। ये आंकड़े भी अच्छी तस्वीर पेश नहीं कर रहे। बारिश में 10 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। उत्तरप्रदेश में 36, पंजाब और दिल्ली में 100, जम्मू में 16, राजस्थान में 63, बिहार में 11 तथा झारखंड में छह फीसदी कम बारिश पिछले एक सप्ताह के दौरान दर्ज की गई है।

एक मार्च से 31 मई के दौरान बारिश की कमी के आंकड़े (मिमी)
संभाग                सामान्य बारिश    वास्तविक बारिश
पश्चिमी उत्तर प्रदेश        28.7            26.1
पूर्वी उत्तर प्रदेश            31.4              33.1
हिमाचल प्रदेश             243               141
उत्तराखंड                     153               133
दिल्ली                       33.5                22
पंजाब                         53                25
पूर्वी राजस्थान            16.8               6.8
पश्चिमी राजस्थान        18.1               4.7

मानसून की गोवा में दस्तक

मौसम विभाग ने सूचित किया है कि मानसून ने गुरुवार को गोवा में दस्तक दे दी है। मानसून ने गोवा को कवर करते हुए तटीय कर्नाटक के हिस्सों, तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश की है। विभाग ने कहा कि मानसून के आगे बढ़ने की अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं तथा जल्दी ही यह दक्षिणी महाराष्ट्र, रायलसीमा तथा तेलंगाना में प्रवेश कर जाएगा। 9-11 जून के बीच गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा में मानसून दस्तक देगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया