Upsc civil services interview में पूछा- क्या डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलना चाहिए, जानिए जवाब

Updated on: 16 October, 2019 06:12 AM

 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में करंट अफेयर से जुड़े सवाल निश्चित तौर पर पूछे जाते हैं। यहां तक कि यह भी चेक किया जाता है कि जिस दिन आपका इंटरव्यू होगा, उस दिन आप अखबार पढ़कर आए हैं या नहीं। यानी अगर आपका इंटरव्यू 20 मार्च को है तो आपसे 20 मार्च के अखबार में छपी खबरों से संबंधित प्रश्न पूछ लिए जाएंगे। सिविल सेवा परीक्षा 2017 में 117वीं रैंक हासिल करने वाले सूरज कुमार राय का इंटरव्यू करीब 35 मिनट चला था। इस दौरान उनसे कई अहम सवाल पूछे गए। इन्हीं सवालों में से एक था 'अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग' से जुड़ा सवाल।

यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले सूरज कुमार राय के इंटरव्यू के कुछ अंश उन्हीं की जुबानी...

''मुझसे पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलना चाहिए। मैंने उत्तर में कहा कि ये अमेरिका के लोग और राष्ट्रपति का इलेक्ट्रोरल कॉलेज तय करेगा, ये उनका प्रश्न है, मुझे नहीं लगता मैं इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए क्वालिफाइड व्यक्ति हूं जो कि इस मामले पर कमेंट कर सकूं। मुझे अमेरिका की राजनीति और वहां की जनता की समस्याओं की उतनी नॉलेज नहीं है।''

उसके बाद मुझसे रैंक ओपनर स्कॉलरशिप के बारे में पूछा गया। इसका जिक्र मैने डीएएफ (डिटेल्ट एप्लीकेशन फॉर्म) में करा हुआ था। कॉलेज में फर्स्ट ईयर में मुझे रैंक ओपनर की स्कॉलरशिप मिली थी। फिर से मुझसे पूछा गया ये क्या होती है, क्यों मिलता है, कितनी राशि होती है। उसके बाद मुझसे पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि स्कॉलरशिप से कुछ फायदा होता है?

सूरज ने मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके पहले इनका चयन सहायक कमांडेंट के पद पर हुआ था और 7 मई को कार्यभार ग्रहण करना था। इससे पहले आईएएस में चयन हो गया।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया