उबर ड्राइवर ने की सैकड़ों पैसेंजर्स की लाइव स्ट्रीमिंग, कंपनी ने कर दिया सस्पेंड

Updated on: 14 November, 2019 06:06 PM

एप बेस्ड कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियों उबर और लिफ्ट के एक ड्राइवर ने वीडियो प्लेटफॉर्म ट्वीच पर सैकड़ों पैसेंजर्स की गतिविधियों की लाइव स्ट्रीमिंग की। यह घटना अमेरिका के मिजोरी राज्य की है। वहां के कानून के मुताबिक किसी भी व्यक्ति की मर्जी के बाद ही उसकी रिकॉर्डिंग की जा सकती है। वहीं इस घटना के बाद ड्राइवर के व्यवहार के बारे में सवाल उठ रहे हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, सेंट लुइस एरिया में ड्राइवर के द्वारा की गई लगभग सभी 700 राइड्स की लाइव स्ट्रीमिंग की गई।

पैसेंजर्स को नहीं थी जानकारी

मीडिया द्वारा इन सवारियों से बातचीत में खुलासा हुआ कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि उनकी लाइव स्ट्रीमिंग की गई है। हालांकि उन्होंने कहा कि यदि उन्हें पता होता, तो वे खुद ही इसकी अनुमति दे देते, लेकिन इसके बार में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई थी। सवारियों की रिकॉर्डिंग और ड्राइवर को सस्पेंड करने का मुद्दा चर्चा मे तब आया जब मीडिया द्वारा ग्राहकों की प्राइवेसी पर सवाल पूछे गए। अमेरिका के मिजोरी राज्य में केवल व्यक्ति की मर्जी से ही वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। अमेरिका में कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और इलिनॉय जैसे 11 राज्य हैं, जहां वीडियो में मौजूद सभी लोगों की अनुमति जरूरी है।   

उबर की ओर से जारी किया गया बयान

उबर की ओर जारी किए गए बयान में कहा गया कि वीडियो में कैद हुई फुटेज कंपनी के दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं है। साथ ही उबर की ओर से यह भी जानकारी दी गई कि कंपनी ने उस ड्राइवर के साथ अपनी पार्टनरशिप खत्म कर दी है। उबर के हेल्पलाइन पेज के अनुसार, उबर सुरक्षा कारणों के चलते अपने ड्राइवर्स को सवारियों के वीडियो बानाने की अनुमति देता है। लेकिन इसके लिए सवारी को इसकी जानकारी होनी चाहिेए और साथ ही उनकी अनुमति भी जरूरी है। इसके अलावा ड्राइवर को उस राज्य के कानूनों का भी पालन करना भी जरूरी है।

32 साल के इस ड्राइवर का नाम जेसन ग्रागैक है और इस ड्राइवर ने वीडियो प्लेटफॉर्म ट्वीच पर 'जस्टस्मर्फ' यूजरनेम से ये वीडियो लाइव स्ट्रीम किए थे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया