प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रवांडा में भव्य स्वागत, भारत ने 20 करोड़ डॉलर कर्ज का ऑफर दिया

Updated on: 15 October, 2019 12:48 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवांडा पहुंचे। यहां आज वे रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ विस्तृत बातचीत की और व्यापार एवं कृषि के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने रवांडा के लिये 20 करोड़ डॉलर के कर्ज की पेशकश भी की। प्रधानमंत्री का विमान सोमवार शाम को राजधानी किगली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा जहां भव्य स्वागत किया गया। मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा अपने आप में अहम है। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की रवांडा की पहली यात्रा है।
राष्ट्रपति कागमे के साथ बातचीत के बाद मोदी ने घोषणा की कि भारत जल्द रवांडा में अपना दूतावास खोलेगा। दोनों देशों ने चमड़ा एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों और कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किये।
    
भारत ने कई औद्योगिक पार्क के विकास एवं रवांडा में किगाली विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के लिये 10 करोड़ डॉलर और कृषि के लिये 10 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की। संसाधान सम्पन्न इस महाद्वीप में भारत की पहुंच कायम करने के इरादे से मोदी अफ्रीका के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में आज रात रवांडा पहुंचे। मोदी इस पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गये हैं।
 किगाली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर प्रधानमंत्री के विमान के उतरते ही रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे ने उनका स्वागत किया।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ''यह एक ऐतिहासिक यात्रा है जिसकी शुरुआत विशेष रही। राष्ट्रपति पॉल कागमे ने खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रवांडा में स्वागत किया।
     
मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा अपने आप में महत्वपूर्ण है। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। रवांडा अफ्रीका की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।
    
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ''एक करीबी मित्र एवं रणनीतिक साझेदार द्वारा विशेष स्वागत! तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में रवांडा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे ने किगाली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर स्वागत किया। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली रवांडा यात्रा है।
    
मोदी रवांडा में कारोबारियों और भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे।  प्रधानमंत्री वहां 'जिनोसाइड मेमोरियल का दौरा करेंगे और कागमे द्वारा शुरू की गयी रवांडा की एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना ''गिरींका (प्रति परिवार एक गाय) पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस तिरूमूर्ति ने कहा इस दौरान भारत और रंवाडा के बीच एक रक्षा सहयोग समझौता होने की भी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही रवांडा में अपना मिशन भी खोलेगा। उन्होंने कहा, 'यात्रा के दौरान हमें दो रिण सुविधाओं पर समझौता होने की उम्मीद है।

'मोदी की यह यात्रा चीन के प्रधानमंत्री शी चिनफिंग की रवांडा यात्रा के कुछ ही दिन बाद हो रही है। प्रधानमंत्री इसके बाद कल यु गांडा की यात्रा पर निकलेंगे। यु गांडा की यह यात्रा 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया