दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, अगले 24 घंटों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

Updated on: 12 November, 2019 05:07 AM

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार की सुबह हुई झमाझम बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया। हालांकि, बारिश और जलभराव के चलते नोएडा और गाजियाबाद में भारी जाम देखा जा रहा है। जिसके चलते दफ्तर निकलनेवाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उधर, मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालोर, नागौर और पाली में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

वहीं, उत्तराखंड में क्षेत्रीय मौसम कायार्लय ने अगले 24 घंटों में 'भारी से बहुत भारी बारिश' को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

राजस्थान में बारिश से हुए हादसों में दो की मौत
राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश का दौर मंगलवार देर रात तक जारी रहा। सीकर में वर्षा जनित हादसों में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। सीकर में मंगलवार शाम से ही हो रही बरसात में कई इलाके जलमग्न हो गए हैं तो वहीं बरसात के कारण नीमकाथाना इलाके के मावन्डा गांव में मकान ढ़हने से एक महिला की मलबे में दबने से मौत हो गई। उसके दो बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल ​लिया गया। दोनों बच्चों को नीमकाथाना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  वहीं नीमकाथाना में छात्रावास के एक कुण्ड मे पानी भरने से मनीष नामक युवक की डूबने से मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार सुबह 8.30 बजे तक जयपुर में 85.4 मिलीमीटर, सीकर में 59.2 मिलीमीटर, पिलानी में 41.2 मिलीमीटर, सवाईमाधोपुर में 37.0 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ में 36.5 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में14.0 मिलीमीटर, वनस्थली में 9.4 मिलीमीटर, बूंदी में 5 मिलीमीटर, कोटा में 3.4 मिलीमीटर, अजमेर में 2.1 मिलीमीटर और माउंटआबू में 1.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी भागों के अधिकतर हिस्सों और पश्चिमी भाग के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश तो वहीं प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
क्षेत्रीय मौसम कायार्लय के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को बारिश के बाद बुधवार को कई स्थानों पर बारिश हुई। बारिश की वजह से चार दर्जन से अधिक मार्ग अवरुद्ध हो गए। अधिकारी ने कहा, 'चमौली और पिथौरागढ़ में अधिकतर सड़कें या तो जलमग्न हो गईं या यातायात बाधित रहा।'

एमपी में भी भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बुधवार सुबह से छाए बादलों ने मौसम को सुहावना बना दिया है। राज्य में बारिश का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट आने के साथ नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है। बुधवार की सुबह से भी आसमान पर बादल छाए हुए है, इससे मौसम सुकून देने वाला है। बीते 24 घंटों में राज्य के लगभग हर हिस्से में बादल बरसे है। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो सकती है।

यूपी में जल्द भारी बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व राज्य के अधिकांश जिलों में इस सप्ताह के अंत तक मानसून रफ्तार पकड़ लेगा और उसके बाद भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, हालांकि मंगलवार देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान रुक-रुककर हल्की बारिश होती रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे और तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जाएगी। 27 जुलाई के बाद मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का असर सक्रिय होने और चक्रवाती परिस्थति का निमार्ण होने से तेज बारिश होने की उम्मीद है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया