फेसबुक सर्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे लेकिन भाजपा पीछे

Updated on: 15 November, 2019 04:59 PM

आम चुनाव में लोगों के वोट फिलहाल ईवीएम में बंद है लेकिन अगर सोशल मीडिया की बात करें तो यहां पार्टियों और नेताओं के नाम के सर्च रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं। सर्च रिजल्ट बताते हैं कि किस नेता के नाम पर सबसे ज्यादा पेज बने हैं या विज्ञापन हैं। ताजा नतीजों की बात करें तो फेसबुक सर्च में कांग्रेस ने बीजेपी को पीछे छोड़ दिया है। यही नहीं चुनाव अंतिम चरण में पहुंचता देख भाजपा ने अपने फेसबुक बजट को 25 फीसदी घटा दिया है।

फेसबुक ने चुनाव के दौरान पॉलिटिकल सर्च रिजल्ट का विकल्प शुरू किया है। यहां दिए जा रहे विज्ञापनों और कुल पेजों के सर्च रिजल्ट दिखाई देते हैं। उन नतीजों में राजनीतिक दलों के नाम, पार्टी के नेताओं उनके सरनेम और स्लोगनों के नतीजे बताए जाते हैं। नतीजों में नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से काफी आगे हैं लेकिन भाजपा कांग्रेस से पीछे चल रही है।

मोदी आगे लेकिन भाजपा पीछे
पार्टियों के आंकड़ों की बात करें तो भाजपा के 12000 नतीजों के मुकाबले कांग्रेस के 13000 रिजल्ट आते हैं। हालांकि इस अकेले आंकड़े के अलावा कांग्रेस सभी जगहों पर पीछे है। सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर मोदी की-वर्ड है। इसके 21000 सर्च रिजल्ट हैं वहीं गांधी नाम के पेजों और विज्ञापनों के आंकड़े महज 2300 हैं।

पांच चरणों के चुनाव पूरे हो जाने के बाद भाजपा ने अपने फेसबुक पर दिए जाने वाले विज्ञापनों का खर्च भी घटा दिया है। चार मई को खत्म हुए हफ्ते में उसके पिछले हफ्ते के मुकाबले बजट में 25 फीसदी की कटौती कर दी गई है।

विज्ञापनों की रफ्तार में सुस्ती
चार मई को खत्म हफ्ते में भाजपा ने विज्ञापन पर 1.01 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि 27 अप्रैल को खत्म हफ्ते में पार्टी ने इस मोर्टे पर 1.27 करोड़ रुपये खर्च किए थे। वहीं इसी समय के दौरान कांग्रेस की बात करें तो उसने 18 लाख के मुकाबले 17 लाख रुपये खर्च किए हैं। यही नहीं पार्टी के समर्थकों वाले फेसबुक पेज पर भी दिए जाने विज्ञापनों में अब कोई नया खर्च नहीं किया जा रहा है।

विज्ञापनों का लेखा-जोखा
फेसबुक ने फरवरी महीने से हर हफ्ते विज्ञापनों के आंकड़े जारी करने शुरू कर दिए हैं। लोकसभा चुनावों को देखते हुए विज्ञापन खर्चों में टॉप 10 पायदान पर राजनीतिक दल और उनके समर्थकों वाले पेज ही दिखाई देते रहे हैं। कुल विज्ञापनों की बात करें तो फेसबुक पर 22 करोड़ रुपये से ज्यादा के 1 लाख विज्ञापन लगातार दिखाई दे रहे हैं।
 साप्ताहिक आंकड़ों में भारतीय जनता पार्टी ने भले ही सुस्ती दिखाई दे रही हो लेकिन बीजेपी ने फेसबुक को सबसे ज्यादा 3.67 करोड़ रुपए का विज्ञापन दिया है। उसके मुकाबले कांग्रेस ने 91 लाख रुपए खर्च किए हैं। भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी के नाम वाले फेसबुक पेज पर भी 4 करोड़ रुपए से ज्यादा के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं।

मोदी सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता हैं। पहले नंबर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। डिजीटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म एसईएमरश द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर कुल 11.09 करोड़ फॉलोअर हैं। ओबामा के कुल फॉलोअर 18.27 करोड़ हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, दुनियाभर में 11 करोड़ फॉलोअर्स के साथ नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया है जिनके 9.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं। हालांकि ट्रंप टि्वटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स, टि्वटर पर 4.7 करोड़ से अधिक और इंस्टाग्राम पर दो करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया