लोकसभा चुनाव 2019: अब पूर्वांचल में नेताओ का जमावड़ा, कल जौनपुर और आजमगढ़ आएंगे पीएम मोदी

Updated on: 20 October, 2019 12:34 PM

अंतिम दो पड़ाव पर पहुंच चुके लोकसभा चुनाव को अपने पक्ष में करने के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। बुधवार को सपा मुखिया अखिलेश, बसपा सुप्रीमो मायावती अौर रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह की आजमगढ़ में सभा के बाद भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ को पूर्वांचल दौरा करेंगे। एक ही दिन जौनपुर व आजमगढ़ में जनसभाएं करेंगे। कांग्रेस से राष्ट्रीय महासचिव व पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी एक बार फिर पूर्वांचल दौरे पर नौ से उतर रही हैं। उनका पहला दौरा जौनपुर में होगा।

शीर्ष नेताओं के दौरे को देखते हुए राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी सहित पूर्वांचल के कई जिलों का दौरा कर रहे हैं। बुधवार की शाम वह भी वाराणसी पहुंच गए अौर दो दिन तक रहेंगे। अगले दिन नौ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जौनपुर पहुंच रहे हैं। मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी दिखेंगे। अमित शाह वाराणसी में रात्रि विश्राम कर पार्टी नेताओं के साथ प्रधानमंत्री के चुनाव की तैयारी पर चर्चा भी करेंगे।

इसी दिन गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी प्रतापगढ़, गाजीपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही देवरिया व सलेमपुर में भी पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। पार्टी का प्रयास है कि सभी जिलों में कैडर वोटों को साधने के लिए उस जाति से जुड़े नेताओं को उतारा जाए। यह भी कोशिश है कि विधानसभा चुनाव में जिन जातियों के वोट पार्टी को मिले हैं, उन्हें शामिल किया जाए।

सपा-बसपा गठबंधन की अोर से 16 को वाराणसी में अखिलेश व मायावती सीरगोवर्धन में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके पहले दोनों नेताओं का दौरा चंदौली, आजमगढ़ और गाजीपुर में भी प्रस्तावित है। इसको लेकर पार्टी स्थानीय स्तर पर तैयारी है। बसपा की ओर से मायावती ने अकेले कमान संभाल रखी है।

राष्ट्रीय और प्रादेशिक नेता वाराणसी से पूर्वांचल को मथेंगे
छठे और सातवें चरण में कांग्रेस भी अपनी ताकत पूर्वांचल में झोकेंगी। नौ मई से प्रियंका गांधी की जौनपुर में होने वाली सभा से शुरुआत हो जाएगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो अंतिम चरण के चुनाव के दौरान पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भी पूर्वांचल का दौरा कर सकते हैं।

पार्टी के स्थानीय पदाधिकारियों को जो संकेत मिले हैं उसके मुताबिक प्रदेशस्तरीय नेता दस मई से बनारस आसपास की सीटों पर प्रचार को गति देने के लिए जुट जाएंगे। मंगलवार को महाराष्ट्र के नेता संजय निरूपम बनारस पहुंच गए। कांग्रेस अपने परम्परागत वोटों को सहेजने के साथ भाजपा से नाराज वर्गों अपनी तरफ जोड़ने के लिए पूरा प्रयास करेगी। पार्टी की कोशिश है कि यूपीए कार्यकाल में शुरू की गई योजनाओं की बदहाली का मुद्दा उठाया जाए, जिससे जनता का सीधा जुड़ाव है।

पूर्वांचल के विकास, किसान और रोजगार के मुद्दे पर सरकार को घेरा जाएगा। ‘न्याय योजना’ पर भी पार्टी का फोकस होगा। न्याय योजना के प्रचार के लिए तीन न्याय रथ निकल गए  हैं। इसी के तहत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज बब्बर, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, जितिन प्रसाद जैसे नेताओ को प्रचार अभियान में बुलाने की मांग स्थानीय पदाधिकारियों की ओर से की गई है। गुलाम नबी आजाद और राशिद अल्वी भी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। युवाओं में पैठ बढ़ाने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया, नवजोत सिद्धू, उर्मिला मतोंडकर को भी मैदान में उतारने की रणनीति है। मीडिया प्रभारी प्रो.सतीश राय के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी एआईसीसी से सम्पर्क के बाद विधिवत कार्यक्रम की घोषणा करेगी। इसमें अधिकतर नेता बनारस में कैम्प करेंगे।

भाजपा के आधा दर्जन नेताओं ने की जनसभाएं
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मंगलवार को वाराणसी पहुंचे। प्रयागराज के मुट्ठीगंज में व्यापारी सम्मेलन को संबोधित करने के बाद देर शाम लौट आए हैं। अगले दो से तीन दिनों तक विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेंगे। वहीं, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने बलिया,अम्बेडकरनगर एवं चंदौली जनसभाओं को संबोधित किया। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के सहप्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम ने राबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया। राज्य मंत्री अनिल राजभर जौनपुर के दौरे पर थे। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज एवं भदोही लोकसभा क्षेत्रों में आज चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी थी। लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल ने भी प्रयागराज व श्रावस्ती में चुनावी सभा को संबोधित किया। भाजपा के प्रदेश सहप्रभारी सुनील ओझा पांच मई से लगातार पूर्वांचल के दौरे पर हैं। ओझा ने मंगलवार को भदोही, मछलीशहर लोकसभा क्षेत्रों में विभिन्न संगठनात्मक बैठकों को संबोधित किया।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया