विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन

Updated on: 17 October, 2019 07:11 AM

चन्दौली/ जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता मूसा खाड़ को सख्त निर्देश दिया कि अपने अधिनस्थो को हेड से टेल तक प्रतिदिन भ्रमण करने को निर्देश दिया जाय। जहाॅ राजवाहा, पुलिया, नहर सहित अन्य बड़े कुलावो की मरम्मत होने योग्य हो तत्काल करायी जाय। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव को जिलाधिकारी ने निदेर्शित करते हुये कहा कि अधिशासी अभियन्ता एवं बन्धी डिवीजन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा प्रतिदिन का हेड से टेल तक का भ्रमण की रजिस्टर बनाकर प्रतिदिन 30 किसानों का हस्ताक्षर कराये ताकि जिन किसानों से मिला गया उस दिन का भ्रमण किया गया इसकी जानकारी अंकित किया जाय। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को तीन दिन के अन्तराल पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
श्री चहल ने किसानों की समस्या से रूबरू होते हुये विद्युत, नलकूप एवं बन्धी डिवीजन के अधिकारियों की जमकर क्लाश ली। जिलाधिकारी ने नलकूप विभाग के द्वारा 32 नलकूप खराब होने की शिकायत पर जमकर फटकार लगायी साथ ही हिदायत दिया कि लापरवाही क्षम्य नही होगी। अमड़ा, धीना के टेल में पानी न पहुॅचना अधिकारियों की लापरवाही उद्गोजन हो रही है यदि किसानों के द्वारा धान की नर्सरी डालने में दिक्कते हुयी तो कार्यवाही शासन स्तर से तय होगी। बैठक के दौरान कर्मनाशा से वेल राजवाहा जिस जगह क्षतिगस्त होने की जानकारी मिले तो तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को सख्त हिदायत दिया कि यान्त्रिक दोष से खराब पड़े ट्रान्सफार्मर को तत्काल बनवाना सुनिश्चित करे।
श्री चहल ने बैठक के दौरान किसानों से अपील किया कि जनपद धान का कटोरा कहा जाता है इस जनपद की पहचान ब्लैक राइस के नाम से देश व प्रदेश में जल्द विकसित होगा साथ ही जनपद में ब्लैक राइस की ब्रान्डिंग की कार्य शुरू कर दिया जायेगा जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में ब्लैक राइस की बीज नजदीकी कृषि केन्द्र पर उपलब्ध है अधिक से अधिक किसान ब्लैक राइस की खेती कर अच्छी लागत कमाये ताकि केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा साकार हो सके। जिलाधिकारी ने किसानों से कहा कि अपने खेतों की मेडबन्दी करने की कवायत शुरू कर दें ताकि बारिस का पानी खेतो में जरूरत तक रखा जाय। जिलाधिकारी ने किसानों से कहा कि विद्युत विभाग की टोल फ्री नम्बर 1912 का अधिक से अधिक प्रयोग कर उसका लाभ उठाये। जिलाधिकारी ने एआरकापरेटिव को निदेर्शित करते हुये कहा कि समय से रैक की उपलब्धता शासन से सुनिश्चित की जाय ताकि किसानों को बाहर से खाद्य न उठाना पडे़।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकरी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि विजय कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी सहित किसान बन्धु उपस्थित थें।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया