राज्यपाल, CM योगी समेत हजारों ने किया योगासन

Updated on: 22 July, 2019 01:26 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के राजभवन में आयोजित सामूहिक योग दिवस कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया सहित बड़ी संख्या में मौजूद लोगों के साथ योग किया। कार्यक्रम में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अफसर भी मौजूद रहे। इसके अलावा सुबह से ही लखनऊ पूरी तरह से योगमय हो गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को राजधानी में राजभवन सहित 10 चिह्नित पार्कों में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसके लिए सभी चिह्नित योगा स्थलों पर सुरक्षा के साथ साफ सफाई, पेयजल के साथ प्रशिक्षित योग ट्रेनरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई थी।

योग दिवस का मुख्य आयोजन राजभवन परिसर के साथ ही परिवर्तन चौक के समीप बेगम हजरत महल पार्क, डालीगंज पुल के समीप बुद्धा पार्क, बड़ा इमामबाड़ा के समीप नीबू पार्क, कैसरबाग बारादरी के समीप राजाराम पाल पार्क, सेक्टर दस इंदिरा नगर स्थित डा. बंधु पार्क, रेजीडेंसी के समीप कारगिल शहीद पार्क, अमीनाबाद के झंडेवाला पार्क, गोमती नगर के राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क और ग्रीन पार्क विपुल खंड में किया गया। इंदिरानगर के अरविंदो पार्क में मंत्री अशौतोष tondon मजूद रहे। तो बंधु पार्क में महिला आयोग की सुनीता बंसल। इस तरह भाजपा पार्षद भी पार्कों में योग करते नजर आए।

प्रभारी अधिकारी अनिल कुमार के अनुसार, करीब 45 सौ लोगों ने योग दिवस में हिस्सेदारी के लिए पंजीकरण कराया था। इसके साथ ही सभी आठ ब्लाक मुख्यालय व तहसील मुख्यालयों पर भी योगा दिवस का आयोजन हो किया गया। जिसके लिए आयोजन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था सहित पेयजल साफ सफाई सहित अन्य जरूरी इंतजाम मुहैया कराने को मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस फोर्स भी तैनात की गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को 5वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी । उन्होंने कहा मैं आभारी हूं कि राज्यपाल जी ने भी योग को बढ़ाने का काम किया । 2018 से हमने योग दिवस राजभवन में मनाना शुरू किया था , औऱ आज फिर से राजभवन में योग दिवस मनाया जा रहा है ।

उधर दिव्य सेवा फाउंडेशन और एक कोशिश है सभी के माध्यम से पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में सेक्टर 11 इंदिरा नगर के विरासत पार्क में प्रातः 5: 30 से 7: 00 बजे तक एक भव्य योग शिविर मेरे द्वारा आयोजित किया गया जिसमें बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी भागीदारी दी जितनी मैटिंग बिछाई थी वह कम पड़ गई ।

 बता दें भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि यही वो दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए योग के महत्व पर चर्चा की थी।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया