विधानसभा चुनाव 2019: सरकार विरोधी माहौल से निपटने की तैयारी में जुटी बीजेपी

Updated on: 12 November, 2019 10:18 AM

इस साल के आखिर में होने वाले तीन राज्यों महाराष्ट्र, झारखंड व हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा हर विधानसभा क्षेत्र की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही है। पार्टी ने तीनों राज्यों के संगठन मंत्रियों को यह काम सौंपा है। चूंकि तीनों राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं इसलिए सरकार विरोधी माहौल से निपटने के लिए विधायकों को फिर से टिकट का फैसला भी अंदरूनी सर्वे के साथ सरकार व संगठन की रिपोर्ट पर होगा।

इन तीनों ही राज्यों के प्रभारी महासचिवों को प्रदेश संगठन को पूरी तरह से चुनाव मोड में लाने व राज्य सरकारों को भी चुनावों को देखते हुए तेजी से फैसले लेने और उनको क्रियान्वित करने को कहा गया है। साथ ही पांच साल की उपलब्धियों की सूची भी तैयार हो रही है, ताकि जो भी केंद्रीय नेता राज्य के दौरे पर जाएं वे उनका जिक्र भाषणों व कार्यक्रमों में कर सकें। जल्दी ही पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा इन राज्यों का दौरा कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे। 

सूत्रों के अनुसार, इन राज्यों में टिकट तय करने में भी भाजपा सावधानी बरतेगी। विधायकों के खिलाफ सरकार विरोधी माहौल का आकलन करने में भाजपा केवल सर्वे पर जोर नहीं देगी। संगठन मंत्रियों व सरकार से मिलने वाली रिपोर्ट भी अहम होगी। हाल के लोकसभा चुनाव में यह तथ्य सामने आया है कि सर्वे में कई सांसदों के खिलाफ रिपोर्ट आने के वाबजूद वह भारी भरकम अंतर से चुनाव जीते हैं। इसमें संगठन का आकलन सर्वे के नतीजों से ज्यादा सटीक रहा

भाजपा के लिए यह तीनों राज्य इसलिए बेहद अहम हैं क्योंकि इनके नतीजों से लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली भारी भरकम सफलता का आकलन भी किया जाएगा। चूंकि लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा तीन राज्य गंवा चुकी है, इसलिए भी वह सतर्क है। पार्टी के एक प्रमुख नेता ने कहा कि देश की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा दोनों के साथ है इसलिए लोकसभा की तरह इन राज्यों में भाजपा को सफलता मिलेगी।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया