वृक्षारोपण महाकुम्भ अभियान-2019 के तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक की

Updated on: 17 October, 2019 02:19 PM

चन्दौली/ जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल कलेक्ट्रेट सभागार में वृक्षारोपण महाकुम्भ अभियान-2019 के तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक के दौरान 26 विभागों को आंवटित लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कहा कि जनपद के प्रत्येक गाॅवों को हरा-भरा बनाकर प्रदुषण मुक्त कर पर्यावरण संतुलन स्थापित करने एवं वृक्षारोपण गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय निवासियों विशेषकर कृषकों की आय में वृद्धि हेतु वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाकर जनपद को ग्रीन-चन्दौली, क्लीन चन्दौली के नाम से जाना जाय सके। जिलाधिकारी ने अपील करते हुये कहा कि वृक्षारोपण की तीन नई योजनाएं लागू की गयी है उसका भरपूर फायदा जनपद के समस्त कृषक बन्धु ले।
जिलाधिकारी ने बताया कि वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत वन विभाग, ग्राम्य विकास, राजस्व, पंचायती राज, आवास विकास, औद्योगिक विकास, नगर विकास, लोक निर्माण, सिंचाई, रेशम, कृषि, पशुपालन, सहकारिता, उद्योग, विद्युत, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, श्रम विभाग, स्वास्थ्य, परिवहन, रेलवे, रक्षा, उद्यान एवं पुलिस विभाग प्रमुख रूप से सम्मलित है।
श्री चहल ने संबंधी अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित संख्या के अनुसार गड्ढ़ो की खुदायी समय से कर ले। पौधरोपण वाले समस्त संबंधित विभाग अविलम्ब अपनी पौधो की डिमान्ड वन विभाग को उपलब्ध करा दे। जिलाधिकारी सख्त निर्देश दिया कि मानक के अनुसार गड्ढ़ों की खुदायी करायें। पौधों को सरवाइकल के लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करे, संबंधित विभाग की जिम्मेदारी होगी। जिलाधिकारी ने पंजीकृत किसानों में सूचिवार पौधों का वितरण कराये। वृक्षारोपणांे की निगरानी की टीम गठित की जाय जिससे पौधो का समय से भरण-पोषण होता रहे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया