सावन के दूसरे सोमवार और तेरस की तिथि के कारण काशी में कांवरियों की भीड़ उमड़ी हुई है। मोड़ैला से लेकर दशाश्वमेध घाट के बीच सिर्फ कांवरियों का ही हुज" /> सावन का दूसरा सोमवारः कांवरियों से पटी काशी, हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

सावन का दूसरा सोमवारः कांवरियों से पटी काशी, हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

Updated on: 20 October, 2019 05:46 PM

सावन के दूसरे सोमवार और तेरस की तिथि के कारण काशी में कांवरियों की भीड़ उमड़ी हुई है। मोड़ैला से लेकर दशाश्वमेध घाट के बीच सिर्फ कांवरियों का ही हुजूम दिखाई पड़ रहा है। रविवार की शाम बारिश के बीच सैकड़ों कावरियां भींगते हुए काशी विश्वनाथ के दर्शन को पहुंचते रहे। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन व जलाभिषेक करने आ रहे श्रद्धालुओं और कांवरियों पर रविवार को हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गयी। इस दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम सुरेंद्र सिंह, एडीजी जोन ब्रज भूषण, आईजी रेंज विजय सिंह मीणा और एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने हेलिकाप्टर से कांवरिया रूट व काशी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा -व्यवस्था का जायजा लिया।


कांवरियों का हुजूम भगवान शिव पर आधारित भजनों और गीतों के बोल पर थिरकते-नाचते, बोलबम का जयकारा लगाते आता रहा। वहीं, गंगा के जलस्तर में बढ़ाव होने के कारण जल पुलिस दशाश्वमेध घाट पर कांवरियों को गहरे पानी में स्नान न करने की हिदायत देती रही। वहीं, विश्वनाथ मंदिर में कांवरियों की कतार लगी रही। उन्हें कोतवालपुरा की ओर से प्रवेश दिया जा रहा था जबकि सरस्वती फाटक की ओर से उनकी निकासी हो रही थी। मध्याह्न आरती से पहले भक्तों को चार नंबर द्वार से प्रवेश दिया गया। सोमवार को काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए रविवार की दोपहर से ही कावरिंयों की कतार लग गई है।
जापान के पर्यटक बने आकर्षण
घाट किनारे आने वाले सैलानियों के लिए कांवरियों की भीड़ किसी कौतूहल से कम नहीं। दशाश्वमेध घाट पर जापानी पर्यटकों को कांवरियों के साथ सेल्फी लेते देखा गया। बहुतेरे कांवरिए भी इन विदेशियों के साथ सेल्फी ले रहे थे। देवी-देवताओं का स्वरूप धारण कर घाट पर घूम रहे बालक कांवरिया और विदेशी पर्यटक भी एक-दूसरे के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। दशाश्वमेध स्थित चितरंजन पार्क में लगे शिवशक्ति कांवरिया सेवा शिविर का चप्पा-चप्पा भरा हुआ था। पार्क के पूर्वी छोर स्थित रसोईं घर में सेवा देने के लिए भी कांवरियों में होड़ मची रही। स्टैंड में सैकड़ों कांवर एक दूसरे के ऊपर रखे थे।

सावन के लिए मंडुवाडीह से स्पेशल ट्रेन
बाबा भक्तों के लिए सावन में स्पेशल ट्रेन चलाई जायेगी। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मंडुवाडीह स्टेशन से इलाहाबाद सिटी के बीच यह ट्रेन रविवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 65101 मंडुवाडीह स्टेशन से रविवार सुबह 10.20 बजे चलेगी, जो दोपहर 1.45 बजे इलाहाबाद सिटी पहुंचेगी। इलाहबाद सिटी से उसी दिन दोपहर दो बजे ट्रेन संख्या 65102 चलेगी, जो शाम 5.05 बजे मंडुवाडीह स्टेशन पहुंचेगी। यह बीच के सभी स्टेशनों भुल्लनपुर, हरदत्तपुर, राजातालाब, बहेरवा हाल्ट, निगतपुर, कछवा, कटका, माधोसिंह, अहिमनपुर, ज्ञानपुर समेत अन्य सभी हाल्ट पर रुकेगी।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया