ईडी केस में चिदंबरम की गिरफ्तारी पर 26 अगस्त तक SC ने लगाई रोक

Updated on: 18 November, 2019 02:43 AM

आईएनएक्स मीडिया केस की ईडी की तरफ से की जा रही जांच में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से चिदंबरम को 26 अगस्त तक राहत दी गई है। लेकिन, सीबीआई मामले में उन्हें कोई राहत नहीं दी गई। यानि, 26 अगस्त (सोमवार) को आईएनएक्स मीडिया केस में ईडी और सीबीआई दोनों मामलों की सुनवाई चिदंबरम के खिलाफ होगी।

चिदंबरम को सीबीआई ने मामले में बुधवार को गिरफ्तार किया था। उन्होंने उच्च न्यायालय के 20 अगस्त के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था। वहीं, दिल्ली की सीबीआई अदालत ने गुरुवार को चिदंबरम को चार दिनों के लिये सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है।

आईएनएक्स मीडिया केस में ईडी जांच में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को गिरफ्तारी से सुप्रीम कोर्ट ने 26 अगस्त तक राहत दी है। अब 26 अगस्त यानि सोमवार को सीबीआई और ईडी दोनों के मामलों की सुनवाई होगी। चिदंबरम 26 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में हैं।

ईडी ने सुप्रीम कोर्ट में पूछताछ के लिए चिदंबरम की हिरासत की मांग की। हाईकोर्ट के फैसले का हवाला भी दिया और कहा कि हाईकोर्ट ने चिदंबरम को 'किंगपिन' कहा है। जज ने कहा था कि मामले की गंभीरता को देखते हुए अग्रिम जमानत नहीं दी जा सकती है।

कपिल सिब्बल ने दावा किया कि इस मामले में ईडी द्वारा किसी भी सामग्री को रिकॉर्ड पर नहीं रखा गया था। फिर भी न्यायाधीश ने तथाकथित सामग्री का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि फैसले में इस्तेमाल किए गए विशेषण और शब्द ईडी नोट के जैसे हैं।


चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने ईडी मामले में सुप्रीम कोर्ट में दलील रखी। उन्होंने कहा कि पिछले साल 24 जुलाई से इस मामले में चिदंबरम को अंतरिम जमानत मिलती रही है। कपिल सिब्बल ने जिक्र किया कि चिदंबरम की याचिका पर जवाब देने के लिए केंद्र सरकार के वकील ने और समय की मांग की थी। उन्होंने कहा कि जनवरी माह में फैसला सुरक्षित रख लिया गया था और बहस के बाद ईडी ने न्यायाधीश को एक लिखित नोट सौंप दिया था।
दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई चिदंबरम की याचिका पर कोर्ट अब 26 अगस्त (सोमवार) को सुनवाई करेगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया