आतंकी वित्तीय पोषण और धन शोधन मामलों पर नजर रखनेवाले एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को वैश्विक मानकों पर खरा उतरने में विफल रहने के च" /> एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को 'विस्तृत काली सूची में डाला

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को 'विस्तृत काली सूची में डाला

Updated on: 18 November, 2019 11:28 PM

आतंकी वित्तीय पोषण और धन शोधन मामलों पर नजर रखनेवाले एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को वैश्विक मानकों पर खरा उतरने में विफल रहने के चलते उसे विस्तृत काली सूची में डाल दिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने यह पाया कि पाकिस्तान ने धन शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण संबंधी 40 अनुपालन मानकों में से 32 का पालन नहीं किया।

एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह की बैठक ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में दो दिनों तक हुई जिसमें करीब सात घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा चली। पूरे मामले में एक भारतीय अधिकारी ने बताया- एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) ने मानकों के पालन करने में विफल रहने पर पाकिस्तान को विस्तृत काली सूची में डाला दिया।

आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराना और धन शोधन के 11 प्रभावी मानकों में से पाकिस्तान 10 में खरा नहीं उतर पाया। अधिकारियों ने बताया कि प्रयासों के बावजूद पाकिस्तान 41 सदस्यीय समूह को यह नहीं समझा पाया का उसे किसी भी पैरामीटर पर उसे अपग्रेड किया जा सके।

वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अब पाकिस्तान को अक्टूबर में काली सूची में जाने से बचने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अक्टूबर में एफएटीएफ की 27 बिंदू कार्ययोजना की समय-सीमा समाप्त होती है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया