थोड़ी देर में होगी चिदंबरम की अर्जी पर SC में सुनवाई

Updated on: 16 November, 2019 05:45 AM

आईएनएक्स मीडिया धनशोधन एवं भ्रष्टाचार मामलों में अग्रिम जमानत देने से इंकार करने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाले पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम की अर्जियों पर सोमवार को सुनवाई करेगा।

न्यायमूर्ति आर भानुमति की अगुवाई वाली पीठ चिदम्बम की उस नयी अर्जी पर भी सुनवाई करेगी जिसमें उन्होंने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में उनके विरुद्ध जारी गिरफ्तारी वारंट तथा उन्हें सोमवार तक के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी है। शुक्रवार (23 अगस्त) को शीर्ष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज किये गये धनशोधन मामले में चिदम्बरम को सोमवार तक के लिए गिरफ्तारी से छूट प्रदान की थी। शीर्ष अदालत ने चिदम्बरम की अर्जी पर ईडी से जवाब भी मांगा था और निर्देश दिया था कि सभी तीन मामलों को सोमवार को उसके सामने सूचीबद्ध किया जाए।


4 दिन की CBI कस्टडी में चिदंबरम

आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को अदालत ने 26 अगस्त तक सीबीआई रिमांड पर भेज दिया था। पूर्व वित्त मंत्री को राउज एवेन्यू कोर्ट स्थित सीबीआई अदालत में पेश किया गया था। जांच एजेंसी ने उनसे पूछताछ कर बड़ी साजिश का खुलासा करने के लिए पांच दिनों की रिमांड मांगी थी।

चिदंबरम की कंपनियों का पता लगाने 5 देशों के संपर्क में सीबीआई

सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से जुड़े आईएनएक्स मीडिया मामले में लेनदेन का पता लगाने के लिए पांच देशों को लेटर रोगेटरी (एलआर) यानी न्यायिक अनुरोध पत्र भेजे हैं। जिन देशों को एलआर भेजे गए हैं उनमें ब्रिटेन, मॉरीशस, सिंगापुर, बारमूडा तथा स्विटजरलैंड शामिल हैं। एजेंसी की यह कार्रवाई चिदंबरम की गिरफ्तारी के दो दिन बाद हुई है। चिदंबरम को वित्तमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान 305 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश प्राप्त में आईएनएक्स मीडिया को 2007 में विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी में कथित अनियमितता बरतने के लिए गिरफ्तार किया गया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया